जिम टिप्स

हमें एक दिन कितना व्यायाम करना चाहिए

हमें एक दिन कितना व्यायाम करना चाहिए

खुद को फिट रखने के लिए कई लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। यह आदत न केवल उन्हें स्वस्थ रखती है बल्कि उन्हें पूरे दिन सक्रिय रखने का भी काम करती है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वह खुद को कई तरह की बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं। अब हमने यह तो जान लिया कि व्यायाम हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमें हर दिन कितना समय व्यायाम को देना चाहिए।

वैसे आपको बता दें कि नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि यह जरूरी भी है। पिछले कुछ सालों से अध्ययनकर्ता इस बात को लेकर शोध किया है कि सेडेंटरी लाइफस्टाइल का हमारी हेल्थ पर कितना बुरा असर डाल सकता है। ऑफिस में कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक काम करना अपने शरीर को यातना देने के समान है। इससे आपके स्वास्थ्य पर कई हानिकारक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

आपको बता दें के सेडेंटरी लाइफस्टाइल कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को बढ़ाने का काम करती है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, उच्च रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स और मोटापा भी सेडेंटरी लाइफस्टाइल का ही नतीजा है।

ऐसी स्थिति में यदि आप चाहते हैं कि आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें तो अच्छी डाइट के अलावा आप कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज को दें। आप इसमें वॉक कर सकते हैं कुछ स्ट्रेचिंग कर सकते हैं तथा आप कुछ अन्य एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

डेली एक्सरसाइज करने के फायदे

आपके मूड को करे सही

नियमित रूप से व्यायाम करके तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता हैं। व्यायाम आपके दिमाग में विभिन्न रसायनों को उत्तेजित करता है जो आपको अधिक आराम और खुशी देता है।

नियमित एक्सरसाइज आपको भौतिक रूप से आकार देने में भी सहायता करता है, जो आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है।

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

डेली फिजिकल एक्टिविटी आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है। व्यायाम आपके बढ़े हुए रक्तचाप को कम करने और धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में सहायता करता है। व्यायाम करने से रक्त में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “अच्छे कोलेस्ट्रॉल” के स्तर को बढ़ाने में सहायता मिलती है जबकि स्ट्रोक आपके जोखिम को कम करता है।

वजन को करे कम

वजन कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक घंटा व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है। इससे कैलोरी जल्दी ही बर्न होता है।

क्रोनिक हेल्थ कंडीशन से रोके

नियमित व्यायाम करने से टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और हाई ब्लड शुगर से दूर रहा जा सकता है। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोग स्तन, कोलन, फेफड़े और एंडोमेट्रियल कैंसर से पीड़ित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

बोन डेंसिटी को बढ़ाए

बोन डेंसिटी को बढ़ाए

नियमित व्यायाम आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने में मदद मिलती है। यह बोन डेंसिटी के नुकसान को धीमा कर सकता है जो ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। वृद्ध जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे हिप फ्रैक्चर से पीड़ित होने के जोखिम कम कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment