जिम टिप्स

ये 5 खेल देतें हैं आपको अनेक स्वास्थ्य लाभ

ये खेल देतें हैं आपको अनेक स्वास्थ्य लाभ

जब हम कोई भी आउटडोर गेम खेलते हैं तो हमें बहुत ही फायदा मिलता है। आउटडोर गेम हमें उचित वजन प्रबंधन, हृदय की कुशल कार्यप्रणाली, मधुमेह पर नियंत्रण, लो कोलेस्ट्रॉल का स्तर, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और लो ब्लड प्रेशर का स्तर देता है।

इसके अलावा यह तनाव को भी कम करता है। यह मांसपेशियों के टोनिंग और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। आज हम जानेंगे ऐसे 5 खेलो के बारे में जिसे आप जिंदगी में अपनाकर स्वास्थ्य का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

हाइकिंग

हाइकिंग आपको कई लाभ प्रदान करता है। प्रकृति में लंबी पैदल यात्रा करना या हाईकिंग करना हमेशा बेहतर होता है। यह ट्रेडमिल पर चलने से भी बेहतर होता है। इसका शरीर के अलावा मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है।

शहर की सामान्य लय से डिस्कनेक्ट होना और बाहर सांस लेने की स्वतंत्रता का आनंद लेना आवश्यक है। क्योंकि यह हमें साकारात्मक ऊर्जा देती और भावनात्मक रूप से मजबूत तथा सक्षम बनाती है।

प्रकृति से संपर्क में रहने से हमेशा हमें ताजी हवा मिलती है। इसके अलावा, हाइकिंग कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम का एक बड़ा रूप है जो शरीर को ऑक्सीजन देता है। आइए जानते है हाइकिंग के फायदे – आपके ब्रेन को शार्प करे, आपके हड्डियों को मजबूत करे, नींद में सुधार करे और मधुमेह की समस्या को दूर करे।

योग

योग

योग भी एक खेल है जो हमें कई लाभ प्रदान करता है। यह एक ऐसी गतिविधि है जिसमें गति के बजाय निरंतर प्रयास की जरूरत है। बेशक, जो लोग अधिक लचीले होते हैं, उन्हें व्यायाम के इस अद्भुत रूप अपनाना चाहिए क्योंकि उनके लिए यह बहुत ही आसान अभ्यास होगा।

हालांकि, इस अभ्यास को करने के लिए आपका शरीर बहुत लचीला नहीं हैं, तो भी योग आपके शरीर को लचीलापन बना देगा।
योग के लाभ अनगिनत हैं और यह शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से तथा आपको सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और आपके दिमाग, शरीर के बीच पूर्ण सद्भाव बनाता है।

अगर इसके फायदों की बात करें तो योग आपकी फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाकर और आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करके आपके सांस लेने की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है। दूसरी ओर, यह आपको तनाव मुक्त करके वर्तमान समय पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। योग रक्तचाप भी कम कर सकता है और अनिद्रा की समस्या को दूर कर सकता है

रनिंग

रनिंग

रनिंग या दौड़ना व्यायाम के सबसे पूर्ण रूपों में से एक है जो आप हर दिन कर सकते हैं। यह मुद्रा में सुधार, गति हासिल करने, शरीर को टोन करने और दिमाग को साफ़ करने में मदद करता है।

इस खेल या अभ्यास के जरिए आप अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं, अपने जोड़ों को मजबूत कर सकते हैं और अपने कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में सुधार कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है तथा आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

इसके अलावा, वाकिंग भी आपकी प्रेरणा को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, मैराथन भाग से हमें खुद को सुधारने के लिए प्रेरित महसूस करने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कई लाभ भी मिलेंगे। – क्या है उलटा दौड़ने के फायदे

स्विमिंग

स्विमिंग

तैरना बॉडी के लिए एक कंप्लीट खेल माना जाता है । यह वृद्ध लोगों, वयस्कों और बच्चों के लिए समान रूप से उपयुक्त है। अगर इसके फायदों की बात करें तो यह आपके हार्ट रेट को सही बनाए रखता है। मांसपेशियों को ताकत और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार करता है। एक स्वस्थ दिल और फेफड़ों को बनाए रखने में सहायता करता है।

वजन कम करना हो या मोटापा कम, छरहरी काया पाना हो, दोनों के लिए ही तैराकी अच्छा विकल्प है। इसके अलावा अगर आपके शरीर की क्षमताएं और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो स्विमिंग इन्हें बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यह आपका स्टेमिना बढ़ाता है और आप चुस्त दुरुस्त रहते हैं। – स्विमिंग के फायदे

पैडल टेनिस

पैडल टेनिस

पैडल टेनिस आपके मानसिक चपलता और सामान्य समन्वय में सुधार करने में मदद करते हैं। यह खेल बहुत सकारात्मक है, क्योंकि यह निर्णय लेने में भी मदद करता है। स्वाभाविक रूप से, यह अभ्यास हर जगह आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है। इससे आप फिटनेस की स्थिति में सुधार करते हैं और कैलोरी बर्न करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment