जिम टिप्स

क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए

क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए

बीमारियों से बचने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए लोग जिम में बहुत ही पसीने बहाते हैं लेकिन जिम करने के बाद लोगों के मन में एक सवाल जरूर उभरता है कि क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए? वैसे व्यायाम करने से कई तरह ले लाभ मिलते हैं जिसमें सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे राहत मिलती है। यह सबसे आम मानसिक लाभों में से एक है।

यह शारीरिक और मानसिक तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कुछ कैंसर में भी फायदेमंद है।

क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए

वर्कआउट या जिम के दौरान व्यक्ति बड़े-बड़े डंबला उठाता है और हेवी एक्सरसाइज करता है जिससे शरीर से बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता है। पसीने निकलने से आपका शरीर तो हल्का हो जाता है और पसीने के रास्ते गंदगी तो बाहर निकल जाता है, लेकिन वो पसीना शरीर पर ही चिपका रहता है इसीलिए नहाना ज़रूरी है। –  जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए

जिम करने के बाद नहाने के फायदे

जिम करने के बाद नहाने के फायदे

बनी रहती है स्वच्छता

स्वच्छता का स्वास्थ्य से घनिष्ट सम्बन्ध है। जिम करने के बाद नहाने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इससे आपकी स्वच्छता बनी रहती है। कसरत करते समय जो पसीने आते हैं वह आपके शरीर की गंदगी है इसलिए उसे साफ करना बहुत ही जरूरी है। यह आपको संक्रमण से बचाने में भी मदद करेगा।

बॉडी की होती है रिकवरी

जिम करने के बाद नहाने से आपकी बॉडी की अच्छी तरह से रिकवरी होती है। यह न केवल आपके मांसपेशियों के दर्द को दूर करता है बल्कि मानसिक और शारीरिक रूप से राहत देने का काम करता है। इस तरह आप नहाने के बाद अगले सेशन के लिए तैयार हो जाते हैं। बड़े-बड़े एथटील भी कसरत करने के बाद नहाते हैं।

आपने वजन को करे कम

हम से कई लोग अपने बढ़ते मोटापे और बाहर निकलते हुए पेट को लेकर परेशान हैं। मोटापा स्वस्थ जीवन के लिए नुकसानदेह होता है। इससे कई तरह के रोग उत्पन होते हैं। यदि आप जिम करने के बाद नहाते हैं तो आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।
हर कोई जानता है कि व्यायाम स्वस्थ वजन घटाने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिम बाद में स्नान या नहाने से वजन घटाने की सहायता मिल सकती है। –  जिम जाने की सही उम्र क्या है

आपके हेल्थ और आपके मूड को करे सही

जिम के बाद पानी के संपर्क में आपने से शरीर के एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है जिसे ग्लूटाथियोन कहा जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है। इसके अलावा यह आपके हेल्थ और मूड को भी सही करता है।

ठंडें या गर्म पानी से नहाना चाहिए

ठंडें या गर्म पानी से नहाना चाहिए

लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आखिर जिम के बाद गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडें पानी से। एक्सपर्ट के मुताबिक न तो आपको ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंड़े पानी से नहाना चाहिए। आपके के लिए नॉर्मल पानी सबसे बेहतर होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment