जिम टिप्स

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसके दूध में पाया जाता है ?

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसके दूध में पाया जाता है

दूध हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए हर किसी को खासकर बच्चों को दूध पीने की सलाह दी जाती है। यह कैल्शियम और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए एक आवश्यक खनिज है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। अब सवाल यह उठता है कि सबसे ज्यादा प्रोटीन किसके दूध में पाया जाता है। तो आइए इसी सवाल का उत्तर तलाशने की कोशिश करते हैं।

गाय के दूध

गाय के दूध

गाय के दूध में प्रोटीन गाय के दूध में विटामिन डी पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। विटामिन डी के अलावा इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट और कैल्शियम भी है जो आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ्य रखता है। अगर इसमें प्रोटीन की बात की जाए तो एक कप दूध में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

बकरी का दूध

बकरी का दूध

गाय के दूध की तरह बकरी का दूध भी पौष्टिकता से भरपूर है। इसमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा यह विटामिन डी, विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटेशियम फास्फोरस और रिबोफ्लाविन जैसे विटामिन तथा खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा बकरी के दूध में प्रोटीन भी पाया जाता है। आपको बता दें कि बकरी के एक कप दूध में 8.7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। – बकरी के दूध के फायदे

सोया दूध

सोया दूध

सोयाबीन और पानी की मदद से सोया दूध बनाया जाता है। यह एक प्लांट बेस मिल्क है जो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। सोया दूध प्रोटीन, कैल्शियम  और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं।

उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए यह दूध एक बेहतर विकल्प है। प्लांट बेस मिल्क होने की वजह से इसमें कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट बहुत ही कम होता है। अगर इसमें प्रोटीन की मात्रा की बात करें तो एक कप सोया मिल्क में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। – सोयाबीन के फायदे और नुकसान

बादाम का दूध

बादाम का दूध

बादाम को आपने भिगोकर खाया होगा, लेकिन क्या आपने बादाम का दूध पिया है। इसमें कोई शक नहीं है कि बादाम की तरह इसका दूध भी आपके लिए महंगा होगा, लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से देखें तो इसका दूध बहुत ही फायदेमंद है।

दूध के अन्य सोर्स के मुकाबले इसके दूध में बहुत ही कम कैलोरी होता है तथा सेचुरेटेड फैट भी इसमें न के बराबर पाया जाता है। आपको बता दें कि कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर एक कप बादाम के दूध में एक ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

प्रोटीन के फायदे

1. प्रोटीन से न केवल मांसपेशियों व इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है बल्कि यह हृदय व फेफड़े के ऊतक को स्वस्थ रखता है।

2. शरीर के लिए सबसे जरूरी माइक्रोन्युट्रिएंट्स में से एक प्रोटीन यदि आप डाइट में शामिल करते हैं तो इससे वजन कम करने में सहायता मिल सकती है।

प्रोटीन को पचने में चूंकि अधिक समय लगता है, इससे देर तक पेट भरा होने का अहसास दिलाता है। भोजन में प्रोटीन की मात्रा को दुगना और वसा की मात्रा को आधा करने से भार कम करने में मदद मिलती है।

3. शरीर सुचारू रूप से कार्य करे इसके लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है। यह न केवल शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है बल्कि शरीर का पीएच लेवल बनाए रखता है। प्रोटीन मूड भी ठीक रखता है। तनाव के स्तर को भी कम करता है।

4. प्रोटीन का सबसे बड़ा लाभ है कि यह शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह स्नायु और शरीर के अन्य ऊतकों को भी सही करता है। एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन लेना बहुत ही जरूरी होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment