जिम टिप्स

शादी से पहले लड़को के लिए वजन कम करने के लिए 4 टिप्स

शादी से पहले लड़को के लिए वजन कम करने के लिए टिप्स

वजन को कम करना कोई आसान काम नहीं है, जो आप सोच रहे हैं कि इसे हफ्ते भर में अचीव कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए हार्ड वर्क के साथ प्रोपर टाइम की जरूरत होती है। साथ ही अगर आप सही डाइट और ट्रेनिंग को फॉलो करते हैं तो वजन कम करने में आपको बहुत ही आसानी होगी।

वैसे देखा जाए तो दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी के लिए आम समस्या बन गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल कुछ लोगों में नजर आती थी, आज हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति मोटापे का शिकार हो रहा है। आइए जानते हैं शादी से पहले लड़को के लिए वजन कम करने के लिए 4 टिप्स के बारे में…

सही डाइट का सेवन

सही डाइट का सेवन

आप कितना कैलोरी ले रहे हैं तथा आपकी बीएमआई क्या है उसे ट्रैक करना बहुत ही जरूरी है। वजन कम करने के लिए आपको उतनी ही कैलोरी लेनी चाहिए जितनी आपकी बॉडी को जरूरत है। इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है।

बैलेंस्ड डाइट में आपको उन आहारों का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर हो। इसके अलावा खाना जिसमें ज्यादा शुगर और कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। – पुरुषों के लिए डाइट प्लान

शराब की मात्रा को सीमित करें

शराब की मात्रा को सीमित करें

वजन का सबसे बड़ा कारण शराब का ज्यादा सेवन है। एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि शराब मोटापे की एक बड़ी वजह हो सकती है। इस शोध में यह बात सामने आई है कि एक ग्राम शराब में सात ग्राम कैलोरी होता है।

अपने आप सक्रिय रखें

यदि वजन कम करना चाहते हैं तो खुद को सक्रिय रखना बहुत ही जरूरी है। अपने शरीर की विभिन्न गतिविधियों में अधिक सक्रिय रखें। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सक्रिय रहता है वह जिम में वर्कवाउट से ज्यादा कैलोरी को बर्न कर सकता है। इसलिए रोजाना लिफ्ट की जगह सीढियों पर चलें और ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें।

कार्डियो व्यायाम

कार्डियो व्यायाम

विशेषज्ञ के मुताबिक अगर आप सप्ताह में 5 दिन नियमित रूप से 30 मिनट कार्डियो व्यायाम करते हैं तो दिल की बीमारी की संभावना 50 फीसदी कम हो जाती है। कार्डियो करना वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यायाम है। यह स्टैमिना, फिटनेस, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और कैलोरी को बर्न करने में सहायता करता है, लेकिन आपको कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग भी करनी चाहिए।

वजन कम करने के लिए कुछ अन्य टिप्स

वजन कम करने के लिए कुछ अन्य टिप्स

1. प्रोटीन एक स्वस्थ आहार का अनिवार्य हिस्सा है। हेल्दी प्रोटीन खाने से वजन घटाने में तेजी आती है।

2. अपने आहार से प्रोसेस्ड फूड को निकाल दें क्योंकि इसमें सोडियम बहुत होता है।

3. तले हुए आहार जैसे – फिंगर फ्राई, समोसे आदि का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन कम करने के लक्ष्य़ को रोक सकता है। फ्राई किए हुए फूड ट्रांस फैट से भरे हुए होते हैं जो सूजन और फ्री रेडिकल्स डैमेज को बढ़ा सकते हैं।

4. हम दिन में कितना पानी पीते हैं, इसका हमारे हेल्थ पर खासा असर होता है। पानी वजन भी कम करता है, इसलिए 8 से 9 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

5. एक अच्छी नींद आपके लिए उतनी ही ज़रूरी है जितना आपके लिए स्वस्थ खाना और एक्सरसाइज। यदि वजन कम करना है तो रोजाना 7 से 8 घंटे नींद जरूर लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment