जिम टिप्स

टेनिस खेलने के फायदे

टेनिस खेलने के फायदे

कोई भी शारीरिक खेल खेलना खुद को फिट रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। खेल खेलने का हर पहलू आपको अपनी शारीरिक और मानसिक फिटनेस में मदद करता है। ऐसे खेल बुनियादी कौशल सीखने और सहनशक्ति निर्माण में बहुत ही सहायता करते हैं। आज हम बात करेंगे टेनिस खेलने के फायदों के बारे में, जिससे आप अपनी फिटनेस में सुधार कर सकते हैं।

कैलोरी को बर्न करने में करता है मदद

कैलोरी को बर्न करने में करता है मदद

यह एक अच्छा कसरत हो सकता है क्योंकि इस खेल के जरिए न केवल आपको भागना पड़ता है बल्कि स्विंग और जंप भी करना पड़ता है। इसमें बॉल के मूवमेंट को जज भी करना पड़ता है। इस तरह आपका शरीर पूरी तरह से सक्रिय रहता है। इस खेल के जरिए लगातार मूविंग से आप कैलोरी को बर्न करने में सक्षम हो पाते हैं।

अध्ययनों के अनुसार, यदि आप नियमित रूप से टेनिस खेलते हैं, तो आप अपने शरीर की वसा को कम करने में सक्षम होंगे। यह मजेदार हो सकता है और आपको रिलेक्स भी फील करवाएगा।

मस्तिष्क के लिए सही

टेनिस को खेलने के लिए मस्तिष्क का रचनात्मक होना बहुत ही जरूरी है, और इसमें प्लान, सामरिक सोच, चपलता और शरीर के विभिन्न हिस्सों का समन्वय शामिल हैं। इससे तंत्रिका कनेक्शन में सुधार और नए न्यूरॉन्स विकसित करने में सहायता मिलती है।

लचीलापन, संतुलन और समन्वय में करे सुधार

लचीलापन, संतुलन और समन्वय में करे सुधार

टेनिस खेलने के लिए पूरे शरीर के सहयोग की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपका शरीर सही स्थिति में होना चाहिए और इस खेल को खेलने के लिए आपको हाथ-आंखों की गतिविधियों को समन्वयित करना होगा।

इस खेल के जरिए न केवल आपको कूदना पड़ता है बल्कि अलग-अलग तरीके से अपने शरीर को मोड़ना भी पड़ता है। इस तरह यह खेल आपके शरीर को लचीला बनाता है और आप अपने शरीर को संतुलित करने में भी सक्षम हो पाते हैं।

अनुशासित बनाए

टेनिस खेल आपको अधिक अनुशासित बनाता है, क्योंकि इस गेम को मास्टर करने के लिए आवश्यक कौशल धैर्य, समय और समर्पण की जरूरत होती है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

टेनिस खेलने से आपका हार्ट रेट पंप हो सकता है। इस तरह आप उर्जावान महसूस भी करेंगे। इसके अलावा, यह हृदय रोग, दिल का दौरे और स्ट्रोक के खतरे कम कर सकता है जो जीवन के लिए एक गंभीर बीमारी है। – दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ्य तो न खाएं ये 4 आहार

हड्डियों को मजबूत बनाएं

टेनिस खेलना न केवल आपकी मांसपेशियों के लिए अच्छा है बल्कि यह आपकी हड्डियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह बोन डेंसिटी को बढ़ा सकता है।

एरोबिक फिटनेस को बढ़ाने में करे मदद

एरोबिक फिटनेस को बढ़ाने में करे मदद

टेनिस खेलना आपकी एरोबिक क्षमता को बढ़ाता है। इससे ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट करने की आपकी क्षमता भी बढ़ती है। जॉगिंग और तैराकी जैसी एरोबिक व्यायाम आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं और टेनिस बिल्कुल वैसा ही है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment