जिम टिप्स

वार्म अप के फायदे

वार्म अप के फायदे

जब भी आप व्यायामशाला या जिम में एक्सरसाइज का एक नया सेट शुरू करते हैं, तो आपको वार्म अप की आवश्यकता नहीं होती है। वार्म अप के फायदे बहुत ही हैं। यह आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को बढ़ाता है तथा इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है। जिम ट्रेनर भी आपको व्यायाम की शुरुआत करने से पहले वार्म अप की सलाह देता है।

वार्म अप का अर्थ

वार्म अप का अर्थ

किसी भी व्यायाम सत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वार्म अप है। वार्म-अप एथलीट को मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए अभ्यास करने का तरीका है। यह आपके शरीर और आपके दिमाग को आगे काम के लिए तैयार करता है। इससे संभावित रूप से चोट का खतरा कम हो जाता है।

वार्म अप के फायदे

रक्त प्रवाह को बढ़ाए वार्म अप

रक्त प्रवाह को बढ़ाए वार्म अप

वार्म अप एक्सरसाइज करने का मुख्य उद्देश्य और लाभ धीरे-धीरे आपकी हृदय गति में वृद्धि करना है। हृदय गति में वृद्धि आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने और आपकी मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है।

चयापचय या मेटाबॉलिज्म में वृद्धि

मेटाबॉलिज्म या चयापचय हमारे शरीर की एक ऐसी प्रोसेस है, जो भोजन को उर्जा एंजाइम फैट में परिवर्तित कर देती है। मेटाबॉलिज्म का चक्र हमारे शरीर में निरंतर चलता रहता है। वार्म अप करने से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। –  जिम जाने की सही उम्र क्या है

वार्म अप से शरीर के तापमान में वृद्धि

बॉडी के तापमान का निर्धारण करने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं। पर्यावरण, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, अत्यधिक व्यायाम आदि सीधे हमारे शरीर के तापमान को प्रभावित करते हैं। वार्म अप करने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जिससे दूसरे बड़े एक्सरसाइज करने में मदद मिलती है। जब शरीर गर्म हो जाता है तो सुस्ती अपने आप भाग जाता है और एक्सरसाइज भी करने का मन करता है।

ऑक्सीजन का प्रवेश बढ़ना

ऑक्सीजन का प्रवेश बढ़ना

जब हम वार्म अप करते हैं तो दिल की दर में क्रमिक वृद्धि के कारण ऑक्सीजन का सेवन बढ़ जाता है। शरीर को ऑक्सीजन मिलने से ऊर्जा मिलती है और दिमाग शांत होता है और तंत्रिका तंत्र स्थिर हो जाता है।

तीव्रता, सतर्कता, और स्मृति तीव्रता में वृद्धि होती है। इसके अलावा इससे रक्त से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। ऑक्सीजन दिल को मजबूत करता है, जो दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

प्रदर्शन करने के लिए अनुकूलित क्षमता

वार्म अप करने से हमारा शरीर प्रदर्शन करने के लिए अनुकूलित क्षमता प्राप्त कर लेता है। इससे हमारा शरीर सही तरह से परफॉर्म करने के लिए तैयार रहता है।

मांसपेशी लोच में वृद्धि

एक वार्म अप आपके ऊतकों के माध्यम से रक्त की गति को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों की अधिक लचक होती है। अगर दूसरे शब्दों में कहे तो वार्म अप करने से मांसपेशी लोच में वृद्धि होती है जिससे शरीर या बॉडी जकड़न की समस्या नहीं रहती है और शरीर में लचीलापन आ जाता है। इससे अलावा इससे मांसपेशी तनाव भी कम हो जाता है और स्ट्रेचिंग के लिए मांसपेशियों को तैयार करता है। – जिम करने का तरीका

आपको मानसिक रूप से करे तैयार

आपको मानसिक रूप से करे तैयार

वार्म अप आने वाले एक्सरसाइज के लिए आपको मानसिक रूप से तैयार करता है। यह रक्तचाप में तेजी से वृद्धि को रोकने, एक्टिविटी में वृद्धि के लिए अपने दिल को तैयार करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment