बालों की देखभाल

अमरूद के पत्ते के फायदे बालों के लिए

बालों का झड़ना और बालों का मजबूत होना हमारे आहार और जीवनशैली से जुड़ा हुआ है। वैसे बालों का झड़ना हर किसी के लिए एक बुरे सपने की तरह है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल मजबूत रहे हैं तो अमरूद के पत्ते इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वजन घटाने में मददगार तथा डायरिया की रोकथाम में लाभकारी अमरूद के पत्ते के फायदे बालों के लिए भी बहुत है।

अमरूद के पत्तियां सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसकी पत्तियां औषधीय रूप से भी बहुत उपयोगी हैं।

अमरूद की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे हुए हैं जो कि कैंसर जैसे पुराने रोगों में लाभ प्रदान कर सकता है। इसके अलावा इन पत्तियों में विटामिन बी और विटामिन सी की मात्रा भी बहुत अधिक पाई जाती है, जो बाल उगाने या बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्तए रखने में सहायक अमरूद बालों की वृद्धि में कॉलेजन एक्टिविटी में सुधार लाती है और इसका लाइकोपेन बालों और स्कैल्प को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

बालों के लिए कैसे करें अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल

बालों के लिए कैसे करें अमरूद के पत्ते का इस्तेमाल

अपने बालों पर अमरूद के पत्ते का उपयोग करके आप अपने बालों को नरम और चमकदार बना सकते है। अमरूद के पत्ते का लोशन बनाना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप का पालन करना होगा।

पहले आप एक मुठ्ठी अमरूद की पत्तियां लीजिए और उसे एक लिटर में पानी में डाल दीजिए और 20 मिनट के लिए उबाल लीजिए। उसके बाद इसे रूम के तापमान में आने तक ठंडा होने दें। हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि जब आप इसका इस्तेमाल करें तो आपके बालों में कुछ भी नहीं लगा हो, इसलिए ये लगाने से पहले अपने बाल को शैंपू से धो लीजिए।

जब आपके बाल बिल्कुल सूख जाएं तो इस पानी से स्कैल्प की 10 मिनट तक मसाज करें और ध्यान रहे कि ये अच्छे से लग जाए। ऐसा करने से ब्ल्ड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि आपके बालों के लिए सही है।

जब ये लगाएं तो इसे जड़ों में लगाने की कोशिश करें। साथ ही इसे 2 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसे तौलिए से साफ करके सो जाएं। उसके बाद सुबह गुनगुने पानी से धो लें और ध्यान रहे कि ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल ना करें। बता दें कि अगर आपको बाल झड़ने की दिक्कत है तो ऐसा एक हफ्ते में तीन बार कर लें, इससे आपको धीरे-धीरे फर्क नजर आने लगेगा। – अमरूद के पत्तों का लाभ

अमरूद की पत्तियों के फायदे

अमरूद की पत्तियों के फायदे

1. अमरूद की पत्तियां वजन घटाने में सहायक हैं। अमरूद की पत्तियां जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकता है जिससे शरीर के वजन को घटाने में सहायता मिलती है।

2. अनुसंधान ने यह साबित किया है कि 3 महीने के लिए अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्रायग्लिसराइड्स में कमी आती है।

3. अमरूद की पत्तियां आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करती हैं। यह बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment