बालों की देखभाल

बाल बढ़ाने का आसान तरीका

बाल बढ़ाने के आसान तरीके

स्वस्थ बालों को बढ़ाना और उसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है। इसके लिए आप बताए गए कुछ टिप्स को अपना सकते हैं जैसे प्राकृतिक तेल का उपयोग करें, अपने बालों को ट्रिम करें, अपने स्कैल्प को स्वस्थ और साफ रखें, एक अच्छी डाइट का पालन करें और विटामिन में समृद्ध उत्पादों का उपयोग करें आदि।

अपने बालों की ट्रिमिंग करवाएं

कई अनुभव से पता चलता है कि ट्रिमिंग आपके बालों के विकास में मदद करती है। बालों को यदि सही समय पर नहीं कटवाया जाता है तो आपके बाट टूट सकते हैं या पतले हो सकते हैं जिससे आपके बालों की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए अपने बालों की ट्रिमिंग जरूर करवाएं।

केमिकल का कम से कम यूज

केमिकल का कम से कम यूज

रासायनिक उत्पादों या केमिकल का कम से कम यूज करें। यदि आप इसका हद से ज्यादा यूज करते हैं तो इससे न केवल बालों को नुकसान होता है बल्कि आपके बाल भी टूटते हैं।

सही डाइट लीजिए

सही डाइट लीजिए

आपके बालों की बाहरी देखभाल निश्चित रूप से बेहतर बाल विकास में मदद मिलती है, लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों की तरह बालों के जड़ को भी सही पोषण की जरूरत है। प्रोटीन में उच्च आहार आमतौर पर आपके बालों के विकास में मदद करते हैं। आप बालों की ग्रोथ के लिए साबूत आनाज, मछली, नट, और सेम जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। – रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान

बालों के लिए तेल

इसेंशियल ऑयल साइड इफेक्ट्स के बहुत कम जोखिम के साथ अपने बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता हैं। यह उपयोग करने में भी आसान हैं। इसमें आप टी ट्री ऑयल, रोजमेरी ऑयल और लैवेंडर का तेल आदि शामिल है। ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता।

अपने स्कैल्प को रखें हेल्दी

अपने स्कैल्प को रखें हेल्दी

यदि आप अपने स्कैल्प को स्वस्थ्य नहीं रखते हैं, तो आप घने, लंबे और चिकने बालों की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। जैसे आप फेस पर स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं। एक्सफोलिएट करने से ड्राय और रूखी सूखी सी बेजान त्वचा में फिर से नई चमक आ जाती है। यदि आप ड्राई स्कैल्प से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में ओमेगा -3 और मछली के तेल को शामिल कीजिए। इसके अलावा आप कंडीशनर का भी इस्तेमाल कीजिए।

गीले बालों से न करें कंधी

बालों को धोने के तुरंत बाद कंघी ना करें। बालों को धोने के बाद सारे बाल उलझ जाते हैं और आमतौर पर ऐसा सभी के साथ होता है। गीले बालों में कंघी करना सही नहीं है।

विटामिन

विटामिन

हमारे बाल, त्वचा, और नाखूनों को विटामिन से बहुत फायदा होता है। यदि आपकी जीवनशैली अधिकतर व्यस्त है और आप डाइट सही तरह से नहीं ले पा रहे हैं तो आप मल्टीविटामिन ले सकते हैं जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए लाभकारी है। यह स्वस्थ बालों को पाने की प्रक्रिया के दौरान आपको बेहतर नाखून और त्वचा भी दे सकता है।

ज्यादा शैंपू न करें

बालों पर ज्यादा शाइनिंग लाने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। सप्ताह में 2 से 3 बार शैम्पू का उपयोग करना बेहतर अभ्यास है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment