बालों की देखभाल

बाल झड़ने के लक्षण

बालों के झड़ना आपके स्कैल्प या आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। यह आनुवंशिक, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा परिस्थितियों या दवाओं के कारण हो सकता है। आज हम बाल झड़ने के लक्षण के बारे में बात करेंगे।

कोई भी बालों के झड़ने का अनुभव कर सकता है, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है। उम्र के साथ वंशानुगत बालों के झड़ने गंजापन का सबसे आम कारण है। कुछ लोग अपने बालों के झड़ने को लेकर इलाज नहीं करवाते हैं। अन्य इसे हेयर स्टाइल, मेकअप, टोपी या स्कार्फ के साथ कवर करके रखते हैं।

बालों के झड़ने के कारण कई अलग-अलग तरीकों से दिखाई दे सकता है। यह अचानक या धीरे-धीरे आ सकता है और केवल आपके स्कैल्प या पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। बालों के झड़ने के कुछ प्रकार अस्थायी हैं, और अन्य स्थायी हैं।

बाल झड़ने के लक्षण

पीछे हटने लगते हैं माथे के बाल

पीछे हटने लगते हैं माथे के बाल

यह बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को उम्र के रूप में प्रभावित करता है। पुरुषों में, बाल अक्सर माथे से पीछे हटने लगते हैं जो अक्षर ‘एम’ जैसा दिखता है। महिलाएं आम तौर पर माथे पर बाल रेखा बरकरार रखती हैं लेकिन उनके बाल अलग-अलग जगह से उड़ने लगते हैं।

सर्कुलर या पैची बाल्ड स्पॉट

कुछ लोग चिकने या सिक्के के आकार का गंजा धब्बा अनुभव करते हैं। इस तरह का बाल झड़ना आमतौर पर केवल स्कैल्प को प्रभावित करता है, लेकिन कभी-कभी दाढ़ी या भौहें भी होती है। कुछ मामलों में, बालों के गिरने से पहले आपकी त्वचा में खुजली या दर्द हो सकता है। – बाल पतले होने के कारण

बाल झड़े अचानक

बाल झड़े अचानक

बाल झड़ने के लक्षण में एक लक्षण यह है कि जब आप बाल को धोते हैं या कंघी करते हैं तो बाल टूटकर आपके हाथ या कंघी में आ जाते हैं। इसमें बाल अचानक ही झड़ने लगते हैं। इस प्रकार के हेयर फाल में आमतौर पर समग्र बाल पतला होता है और गंजे पैच नहीं होते हैं।

शरीर के सभी बालों का झड़ना

शरीर के सभी बालों का झड़ना

कैंसर के लिए कीमोथेरेपी जैसी कुछ स्थितियां और मेडिकल ट्रीटमेंट के परिणामस्वरूप आपके शरीर में बाल का नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि कैंसर के मरीज को जब कीमोथेरेपी दी जाती है, यह एक टॉक्सिक प्रॉसेस होता है जिसमें पेशेंट को कीमो देने के बाद शरीर के सारे बाल झड़ जाते है, सिर के बाल, आईब्रो, हाथ-पैरों आदि के बाल झड़ना एक सामान्यं बात है। हालांकि ऐसी स्थिति में बाल वापस उगने लगते हैं। – बालों की ग्रोथ के लिए सब्जियां

स्कैल्प पर फैलाने वाले स्केलिंग के पैच

यह रिंगवॉर्म का संकेत है। यह टूटे बालों, लाली, सूजन और कभी-कभी, ओजिंग के साथ हो सकता है।

बाल झड़ने के लक्षण को कैसे कम करें

बाल झड़ने के लक्षण को कैसे कम करें

बाल झड़ने के लक्षण को यदि कम करना है तो बालों के साथ पूरे शरीर के स्वास्थ्य आपके के लिए संतुलित, पौष्टिक आहार खाना आवश्यक है। स्वस्थ आहार में सभी आवश्यक विटामिनों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

इसमें से कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व हैं जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी शामिल है। इसके अलावा आप अपने तवान को कंट्रोल करें और नियमित रोप से एक्सरसाइज तथा योग करें। व्यायाम तनाव को खत्म करने का एक शानदार तरीका है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment