आयुर्वेदिक उपचार बालों की देखभाल

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा ये 8 उपाय

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा

बाल गिरने में योगदान देने वाले कई कारक हैं। तनाव बाल गिरने के सबसे आम कारणों में से एक है। बालों के झड़ने या बाल पतले महिलाओं के बीच काफी आम है। आज हम आपको बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करने वाले 8 उपाय के बारे में बताएंगे।

# एलोवेरा

एलोवेरा आयुर्वेद में सिद्ध उपयोग है, क्योंकि यह आपके सिस्टम को भीतर से साफ रखने में मदद करता है। यह स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बालों को झड़ने से रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी एक उत्कृष्ट घटक है।

# आंवला

आंवला

आंवला प्रकृति की ओर से दिया गया एक ऐसा तोहफा है जो बहुत लाभकारी है। यह बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करता है। आंवला न केवल बाल झड़ने के लिए आयुर्वेदिक समाधान के रूप में प्रयोग किया जाता है, बल्कि रक्त शुद्ध करने और अपचन का इलाज करने के लिए एक प्रभावी उपचार भी है।

यह कंडीशनिंग घटक डैंड्रफ़ और स्कैल्प से निपटकर स्कैल्प स्वास्थ्य में सुधार करता है। जब शिकाकाई के संयोजन के साथ इसका प्रयोग किया जाता है, यह एक प्राकृतिक डाई के रूप में कार्य करता है।

# रिठा

रिठा आयुर्वेद की सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण है। एक प्राकृतिक शैम्पू के रूप में सदियों से महिलाओं द्वारा रिठा का उपयोग किया जा रहा है।

नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर, रिठा बाल विकास को बढ़ावा देती है। इस प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके आप अपने बालों की सफाई कर सकते हैं।

# नीमनीम

औषधीय गुणों से भरपूर नीम का प्रयोग प्राचीनकाल से होमियोंपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओ को बनाने में तो किया ही जाता है। आपको बता दें कि सालों से, त्वचा की परिस्थितियों और बालों के झड़ने के इलाज के लिए नीम का उपयोग किया गया है।

स्कैप्ल पर नीम का नियमित उपयोग रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और जड़ों को मजबूत करता है, जो बदले में बाल विकास को बढ़ावा देता है। नीम का उपयोग डैंड्रफ़ और जूँ के इलाज के लिए भी किया जाता है।

जब स्कैल्प सूखापन, डैंड्रफ, एक्जिमा, सोरायसिस और अत्यधिक सेबम से प्रभावित होती है यो बालों की जड़ें डैमेज हो जाती है। यह बाल झड़ने का कारण बन सकता है तथा नीम इन स्थितियों से लड़ने में मदद करता है, स्कैल्प को शांत करता है और स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देता है।

# शिकाकाई

आयुर्वेद में बालों के लिए शिकाकाई का स्थान सर्वोपरि है। बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। शिकाकाई बालों के लिए एक फल के रूप में काम करता है।

बालों को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट सामग्री स्कैल्प स्वास्थ्य को बहाल करने और बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा घने, मुलायम, काले और चमकदार बालों के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। – मेथी के फायदे

# अश्वगंधा

अश्वगंध बालों के लिए एक अद्भुत जड़ी बूटी है। बालों के झड़ने के लिए यह आमतौर पर उपयोग की जाने वाली आयुर्वेदिक दवा है। हार्मोन कोर्टिसोल बालों के झड़ने का कारण बनता है और बालों के विकास को धीमा कर देता है।

कोर्टिसोल एक तनाव हॉर्मोन है। जब शरीर में इसका स्तकर ज्याादा होता है, तो हमें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। अश्वगंधा कोर्टिसोल को नियंत्रित करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

यह एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि को भी बढ़ावा देता है और स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है। यह डैंड्रफ के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है और मेलेनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बाल विकास के लिए आवश्यक है। – नीम के 7 फायदे

# मेथी

मेथी

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा में मेथी भी शामिल है। अधिकांश घरों में मेथी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला जड़ी बूटी है; बालों के झड़ने के लिए यह एक उत्कृष्ट उपाय है। यह डैंड्रफ़ के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है और स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

# ब्राह्मी

कैंसर को रोकना, तनाव को दूर करने और विषाक्त पदार्थों से शरीर की सफाई करना आदि ब्राह्मी के काम है। ब्राह्मी बालों को मजबूत करने में मदद करता है और बाल विकास को बढ़ावा देता है।

यह जड़ों को पोषण प्रदान करता है और नए फॉलिकल ग्रोथ को बढ़ावा देता है। ब्राह्मी का नियमित उपयोग बालों को मोटा और चमकदार बनाता है। यह डैंड्रफ़ को कम करने में भी उपयोगी है। ब्रह्मी स्कैल्प की खुजली को कम करने में मदद करता हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment