बालों की देखभाल

बाल को कैसे बढ़ाएं, जानें ये घरेलू उपाय

बालों का झड़ना हर किसी के लिए चिंता का विषय है तथा सर्दियों में यह समस्या और बढ़ जाती है। ज्यादातर यह समस्या तनाव लेने और शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से होती है। इसके अलावा हार्मोनल परिवर्तन से भी बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है। आइए जानते हैं बाल झड़ने पर, बालों को कैसे बढ़ाएं।

आंवला

आंवला

यह जादुई फल पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। यह विटामिन सी में समृद्ध खाद्य है और यह बालों के विकास में तेजी लाता है। आपको बस इतना करना है कि 2 चम्मच आंवला पाउडर या इसके रस को समान मात्रा में नींबू के रस के साथ मिलाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद गर्म पानी के साथ आप इसे धोएं। यह हेयर पिगमेंटेशन से रोकेगा। स्वस्थ बालों के लिए इस प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आज़माएं। आपको फर्क दिखेगा।

मेंथी

यह जड़ी बूटी भी बालों के विकास की समस्याओं के लिए एक सदियों पुराना उपाय है। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड शामिल हैं। आपको बता दें कि प्रोटीन-समृद्ध आहार बालों के विकास के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी लीजिए और ग्राइंडर में पानी के साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लीजिए।

इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल (या दूध) मिलाएं और अपने बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाएं और इसे हल्के शैम्पू से धो लें। यह निश्चित रूप से बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छे टिप्स में से एक है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

टी बैग्स जो आप फेंक देते हैं बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपायों में से एक है। ग्रीन टी, जैसा कि आप जानते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध एक बहुत ही अच्छा पेय पदार्थ है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है। अपने स्कैल्प पर गर्म ग्रीन टी (इस्तेमाल किए गए टी बैग्स) लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

सेब का सिरका

सेब का सिरका स्कैल्प को हेल्दी रखता है और बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखता है जिससे बालों का विकास तेजी से होता है। इसके लिए आप एक कप पानी में 15 एमएल सेब का सिरका लगाइए तथा एक पतला घोल बना लीजिए। अपने बाल को धोने के बाद इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाइए। इससे न केवल आपकी बालों के ग्रोथ में इजाफा होगा बल्कि आपके बालों में चमक भी आएगी। – गले में खराश का घरेलू उपाय सेब का सिरका

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा यह चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा को काटकर उसके अंदर का जेल निकाल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। जेल लगाने के एक घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस बात का ध्यान दीजिए कि अगर बालों पर एलोवेरा लगाने के बाद आपको खुजली महसूस हो, तो तुरंत अपने बाल धो लें।

सरसों का तेल

बालों की ग्रोथ के लिए कई लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बालों की सेहत के लिए काफ़ी अच्छा होता है। रात में सरसों के तेल से बालों की मालिश करें और अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें। दरअसल, दिन में सरसों तेल लगाने से बालों पर धूल-मिट्टी चिपकने का खतरा बढ़ जाता है। – सरसों के तेल के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment