बालों की देखभाल

बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय

बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय

क्या आपके बच्चे को कुछ करने के दौरान कुछ याद रखने में कठिनाई होती है? उदाहरण के लिए, पढ़ाई करते समय याद करने में परेशानी होना, रास्ता भूल जाना आदि। अगर उन्हें अक्सर ऐसे कार्यों में परेशानी होती है, तो उन्हें अपने मेमोरी को लेकर कुछ काम करना चाहिए।

उनके विजुअलाइजेशन स्किल को बढ़ाएं

अपने बच्चे को अपने मन में एक तस्वीर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, जो उन्होंने अभी पढ़ा या सुना है। उदाहरण के लिए, यदि आपने उन्हें पांच लोगों के लिए टेबल सेट करने के लिए कहा है, तो उनके मन में किस तरह का टेबल दिखता है उनसे पूछें। जैसे ही वह विजुअलाइज करने में बेहतर हो जाते हैं, वह इसे खींचने की आवश्यकता की बजाय आपको छवि का वर्णन कर सकते हैं।

विजुअल मेमोरी का उपयोग करने वाले गेम खेलें

विजुअल मेमोरी का उपयोग करने वाले गेम खेलें

बहुत सारे ऐसे गेम हैं जो आपके बच्चे को दृश्य स्मृति पर काम करने में सहायता कर सकते हैं। आप अपने बच्चे को एक पत्रिका पृष्ठ या मैग्जीन पेज देने जैसी चीजें भी कर सकते हैं और उसे एक मिनट में शब्द या शब्द के सभी उदाहरणों को घेरने के लिए कह सकते हैं।

विशेष कौशल के लिए करें प्रोत्साहित

तैराकी, स्केटिंग, बास्केटबाल, जिमनास्टिक, और कराटे जैसे गतिविधियों में यदि आपके बच्चे का नाम दर्ज है तो यह उसके दिमाग लिए बहुत ही अच्छा है। यह आपके बच्चों को सक्रिय रखेगा। आपको बता दें कि शारीरिक गतिविधि मानसिक गतिविधि को उत्तेजित करती है।

पढ़ने की आदत डालें

पढ़ने की आदत डालें

अपने बच्चे के दिमाग को तेज करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। पढ़ना नई चीजों को सीखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। आप अपने बच्चों को कहानी की किताबें, पत्रिकाएं, उपन्यास और अध्याय पुस्तकें पढ़ने के लिए दे सकते हैं।

मेमोरी गेम खेलें

बाजार में 100 से अधिक मेमोरी गेम उपलब्ध हैं जो बच्चों के मेमोरी स्किल को तेज करते हैं। ब्रेन गेम से उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं का अभ्यास होता है और आपके दिमाग की फिटनेस में सुधार होता है।

अच्छी नींद भी है जरूरी

अच्छी नींद भी है जरूरी

आज के भागते-दौड़ते जीवन में लोगों की दिमाग या याददाश्त पर काफी असर पड़ रहा है। कभी-कभी हम भाग-दौड़ में काफी अहम चीजों को कमजोर याददाश्त की वजह से भूल जाते हैं। अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक, एक अच्छी नींद ही तेज दिमाग की चाभी है। अक्सर ही कहा जाता है कि हमें अपनी नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।

एक अध्ययन से पता चला है कि रात में न सोना हमारे दिमाग के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है। अच्छी नींद हर किसी को विशेष रूप से बच्चों को तेज, स्वस्थ और शांत बनाने का काम करती है। स्वस्थ दिमाग उचित नींद और पोषण-पैक आहार पर निर्भर करता है ताकि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके।

दिमाग तेज करने के लिए आहार

बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय में उपाय में उन्हें उचित आहार देना बहुत ही जरूरी है। उनके दिन की शुरुआत अंडा, दूध, दही या अनाज के रूप में प्रोटीन से भरे उचित और स्वस्थ नाश्ते से शुरू होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा रोजाना डेयरी उत्पादों, फलों, अनाज और सब्जियों का सेवन कर रहा है। बच्चों को जंक फूड से दूर रखें। यह न केवल उनके वजन को बढ़ाएगा बल्कि उन्हें भी पोषण नहीं देगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment