बालों की देखभाल

बालों का झड़ना रोकने वाले टिप्स

बालों का झड़ना रोकने वाले टिप्स

लंबे और चमकदार बाल बनाए रखना एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए एक उचित और समर्पित हेयर केयर की आवश्यकता होती है, जिसका कि पालन करना आसान है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आपको नीचे कुछ टिप्स बताएं गएं हैं जिनका आपको पालन जरूर करना चाहिए।

बालों के लिए नेचुरल जूस है फायदेमंद

नेचुरल जूस पोषण और ताजगी से भरपूर है जो आपको एक सुखद एहसास देता है। अपने सिर में लहसून का रस, प्याज का रस या अदरक के रस में से एक रस को मल लें। रात भर इसे छोड़ दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें। यह बालों को गिरने से रोकने में सहायता करता है।

हॉट ऑइल ट्रीटमेंट्स

पिछले कुछ वर्षों में हॉट ऑइल ट्रीटमेंट्स लोकप्रिय हो रहा हैं। प्राकृतिक बालों का होना और महसूस करना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, और आपके बालों के लिए हॉट ऑइल ट्रीटमेंट्स बहुत अच्छे हैं।

हॉट ऑइल से बालों की मालिश न केवल आपको आराम देती है बल्कि आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके लिए आप प्राकृतिक तेल जैसे ओलाइव, कोकोनट, कैनोला तेल में से किसी एक तेल को लें। इसको हल्का गर्म कर लें। इस तेल से अपने सिर का मालिश करें। सिर पर एक शॉवर कैप रखें और इसे करीब एक घंटे छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

ऐंटिऑक्सिडैंट्स

ऐंटिऑक्सिडैंट्स

एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। इसके अलावा यह संक्रमण के जोखिम और कैंसर के कुछ रूपों को कम करने में सहायता करता है। यह आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसके लिए आप हल्की गर्म ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर अपने सिर में लगा लें और इसे करीब एक घंटे तक छोड़ दें।

फिर पानी से इसे धो लें। आपको बता दें कि ग्रीन टी में ऐंटिऑक्सिडैंट्स होता हैं जो बालों को गिरने से रोकता है और बालों की ग्रोथ को तेज करता हैं। इसके अलावा आप नट, बीज, फलियां, फल और हरी सब्जियों का सेवन करके अपने एंटीऑक्सीडेंट के सेवन को बढ़ा सकते हैं।

ध्यान लगाएं

ध्यान लगाएं

कई लोग स्वास्थ्य कारणों से ध्यान का अभ्यास करते हैं। आपको बता दें कि ध्यान और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ध्यान या मेडिटेशन एक ऐसा अभ्यास है जो स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करता है। इसके अलावा बालों के गिरने का कारण तनाव और चिंता है। ध्यान लगाने से टेंशन और स्ट्रेस को कम कर सकते हैं जिससे हार्मोन में संतुलन पैदा होता है।

अपने सर की करें मसाज

अपने सर की करें मसाज

मसाज करने से स्कैल्प और बालों को पोषण और ऑक्सीजन बढ़ जाती है जो बदले में बालों के विकास को उत्तेजित करती है कुछ मिनट तक रोजाना सिर की मसाज करने से सर्कुलेशन तेज करने में सहायता मिलेगी। इससे केश कूप सक्रिय रहता है।

अपने बालों को सुरक्षित रखें

यात्रा करते समय या सूरज में बाहर निकलने के दौरान, अपने बालों को जितना संभव हो सके कवर रखें। अपने बालों को ढंकना इसे कड़े सूर्य की रोशनी और हानिकारक प्रदूषण से बचाएगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment