बालों की देखभाल

बालों के लिए 5 आवश्यक पोषक तत्व

बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व

प्रोटीन, विटामिन और खनिजों समेत निम्नलिखित पोषक तत्वों का सही संतुलन बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में सहायता करता है। आवश्यक पोषक तत्वों के साथ एक संतुलित आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। आइए उन्हीं पोषक तत्वों के बारे में जानते हैं।

आयरन

बालों के लिए आयरन विशेष रूप से महत्वपूर्ण खनिज है और इसकी कमी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। जब हेयर फॉलिकल्स को पर्याप्त आयरन नहीं मिलता है तो इससे बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है। आप हरी पत्तेदार सब्जियों से आयरन प्राप्त कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भाशय और बढ़ते बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह बाइपोलर डिप्रेशन तथा ब्रेस्ट कैंसर को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को रोकने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड थेरेपी का उपयोग करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने में सहायता करता है।

इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। स्वस्थ बालों के लिए आपको उन आहारों का सेवन करना चाहिए जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में हो। इसके लिए आप मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू के बीज आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

जिंक

जिंक

जिंक हमारे दिमाग और शरीर के लिए आवश्यक है। जिंक शरीर में कई कार्यों और प्रतिक्रियाओं में एक सक्रिय प्रतिभागी है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली कार्य भी शामिल है।

बालों के लिए आवश्यक डाइट में आप उन आहारों का भी सेवन कीजिए जिसमें जिंक शामिल है। बालों की ग्रोथ के लिए जिंक एक जरूरी तत्व है। ये बालों को भीतर से पोषित करने में मदद करता है। अंडे और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर भी जिंक का अच्छा स्रोत है।

प्रोटीन

प्रोटीन

प्रोटीन मांसपेशियों को ताकत देने में सहायता करता है। यह न केवल आपके हड्डियों के लिए अच्छा है बल्कि ये आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में सहायता करता है। प्रोटीन बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में भी शामिल है।

प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्किल उन्हें पोषण भी देता है। आप प्रोटीन के लिए अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों के विकास में सहायता मिलती है।

विटामिन सी

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कमी, हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

विटामिन सी न केवल बालों के लिए आवश्यक है बल्किव ये शरीर के लिए भी एक जरूरी तत्व है। इसके अलावा यह ये कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं – विटामिन सी वाले फल

विटामिन बी7

विटामिन बी7 जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। बायोटिन बेहतर चयापचय, ऊतके के रखरखाव और वजन घटाने में भी सहायता करता है। सूखे मेवों में विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों को लंबा बनाने वाला ये एक जरूरी तत्व है। सोया, दूध, अंडा, बादाम, अखरोट और मूंगफली खाकर इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment