बालों की देखभाल

बालों के लिए पोषक तत्व है ये 5 आहार

बालों के लिए पोषक तत्व

एक मजबूत और स्वस्थ बाल कौन नहीं चाहता? लंबे और चमकदार बाल एक महिला की सुंदरता और आकर्षण को बढ़ाने का काम करते हैं। शोध से पता चलता है कि आपके बाल प्रति माह 0.5 इंच (1.25 सेमी) और प्रति वर्ष 6 इंच (15 सेमी) बढ़ते हैं। उधर डॉक्टरों का कहना है कि उम्र, स्वास्थ्य, जेनेटिक्स और आहार ऐसे कारक हैं जिस पर आपके बालों की ग्रोथ की गति निर्भर करती है।

उम्र और जेनेटिक्स जैसे कारकों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन स्वस्थ्य आहार लेकर न केवल आप अपने बालों को मजबूत कर सकते हैं बल्कि इसका विकास भी कर सकते हैं। ये आहार बालों के लिए पोषक तत्व हैं। इसलिए आज आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानना जरूरी है जो आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। नीचे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे हैं।

बालों के लिए पोषक तत्व

अंडा

अंडा

अंडा प्रोटीन और बायोटिन का भंडार हैं जो बालों के लिए बेहतरीन पोषक तत्व है और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना आवश्यक है क्योंकि बालों के रोम (hair follicles) ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। यदि आपके आहार में प्रोटीन की मात्रा कम है, तो बाल झड़ने की संभावना बढ़ सकती है।

बालों के उत्पादन के लिए केराटिन नामक बायोटिन की आवश्यकता होती है और बालों के विकास में वृद्धि के लिए अधिक से अधिक बायोटिन का होना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा, अंडा जिंक, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है।

पालक

पालक

कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर पालक को लोग सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा इसका जूस पीना भी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। बालों के लिए पोषक तत्व में पालक बेहद स्वास्थ्यवर्धक है। फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे फायदेमंद पोषक तत्वों के साथ पैक पालक बालों के विकास को बढ़ावा देता हैं।

इसके अलावा, पालक आयरन का एक बड़ा स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं को पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है ताकि शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सके। इससे बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है। – पालक के आयुर्वेदिक फायदे

नट्स

ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों को पोषण देते हैं और इसे मजबूत करने में मदद करते हैं। चूंकि आपका शरीर इस स्वस्थ वसा का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए आपको इससे आहार से प्राप्त करना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड बादाम और अखरोट में पाया जाता है। इसी तरह अलसी का बीज भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है जो आपके बालों के लिए आवश्यक वसा की आपूर्ति करता है।

बेरीज

बेरीज

एंटीऑक्सीलडेंट से भरपूर बेरीज को सुपर फूड्स की गिनती में शामिल किया जाता है। बेरीज में स्ट्रॉ बेरी, जामुन, चेरी, ब्लूम बेरी, बेर जैसे फल है। विटामिन सी से भरपूर, बेरीज फायदेमंद कंपाउंड और कई विटामिन का स्रोत है जो बालों के विकास में वृद्धि कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान के खिलाफ हेयर फॉलिकल्स की रक्षा में मदद करते हैं, जिन्हें मुक्त कणों के रूप में भी जाना जाता है जो प्राकृतिक रूप से शरीर और पर्यावरण में मौजूद हैं।

विटामिन सी शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने में भी मदद करता है। कोलेजन एक स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन का समूह है जो बालों को भंगुर और टूटने से रोकता है। – बालों के लिए पालक के फायदे

गाजर का जूस

गाजर का जूस

बालों के लिए पोषक तत्व में गाजर भी शामिल है। तेजी से या त्वरित बाल विकास के लिए हर दिन गाजर का जूस पीएं। बालों में सबसे तेजी से बढ़ते ऊतक (growing tissues) होते हैं और प्रत्येक कोशिका के विकास के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है।

यह प्राकृतिक सीबम तेल का उत्पादन करके स्कैल्प की मदद करता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जड़ों को स्वस्थ रखता है। आपको बता दें कि वयस्क होने पर हमारी त्वचा सीबम के स्राव में काफी कमी करती जाती है, जिस वजह से चेहरा रूखा हो जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment