बालों की देखभाल

बालों के लिए प्याज के जूस के फायदे

बालों के लिए प्याज के जूस के फायदे

इस 21 वीं शताब्दी में बालों के झड़ने की समस्या सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बन गई है, जो आम तौर पर आत्मविश्वास और सामान्य कल्याण को प्रभावित करती है। किशोरों से बूढ़े तक, हर कोई मोटी, लंबी और चमकदार बाल चाहता है। आज हम बालों के लिए प्याज के जूस के फायदे के बारे बात करेंगे। प्याज के रस का प्रयोग करना बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

बालों के लिए प्याज के जूस के फायदे

कैटालेस एंजाइम का अच्छा स्रोत

प्याज झड़ते बालों के लिए और सफेद बालों को रोकने के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि प्याज में कैटालेस एंजाइम का अच्छा स्रोत है। प्याज का रस एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम कैटालेस के स्तर को बढ़ाकर बाल विकास में सुधार करने में मदद करता है।

यह एंजाइम बाल विकास चक्र को अनुकूलित करने, हाइड्रोजन परॉक्साइड को विघटित करने में मदद करता है। हाइड्रोजन परॉक्साइड पानी और ऑक्सीजन से मिलकर बना सबसे पॉपुलर किटाणुनाशक औषधि है।

सल्फर से भरपूर

प्याज का जूस सल्फर की समृद्ध सामग्री के साथ अपने बालों के रोम को पोषण में मदद करता है। सल्फर आपके बालों के रोम के पुनर्जन्म के लिए आवश्यक है। सल्फर समृद्ध सामग्री बाल पतले और टूटने को कम करने में भी मदद करती है।

आज के समय में युवाओं और किशोरों के बाल जल्दीे पकने लगते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में इसे रोका जा सकता है। बालों के लिए प्याज के रस का एक फायदा यह है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले पाल को पकने नहीं देता।

बालों के विकास को बढ़ावा

बालों के विकास को बढ़ावा

प्याज के समृद्ध जीवाणुरोधी गुण आपके स्कैल्प को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता हैं, और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा प्याज का रस आपके स्कैल्प को उत्तेजित करता है और रक्त के संचलन या ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिसके परिणामस्वरूप इसे अच्छी तरह से पोषित किया जाता है।

बालों के लिए प्याज के जूस का उपयोग

प्याज का जूस और नारियल तेल

प्याज का जूस और नारियल तेल

बालों के विकास के लिए प्याज का जूस और नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद है। नारियल के तेल में अद्भुत जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह एक बेहद प्रभावशाली तेल भी है जो प्याज के रस को आपके स्कैल्प को पोषित करने की क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

इसके लिए आप दो चम्मच प्याज का रस लीजिए और उसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिलाइए। यदि आपको डैंड्रफ है तो इस मिश्रण में 5 बूंदें टी ट्री ऑइल मिलाइए। फिर इसे स्कैल्प पर कुछ मिनट के लिए अच्छी तरह से मसाज कीजिए। फिर आपने बाल को 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर इसके बाद हल्के शैम्पू से अपने बाल धो लीजिए। – नारियल तेल के फायदे

प्याज का जूस और जैतून का तेल

प्याज का जूस और जैतून का तेल

जैतून का तेल डैंड्रफ़ से लड़ने वाला एक बहुत ही बेहतरीन तेल है। यह आपके बालों और स्कैल्प की स्थिति में मदद करता है, जिससे उन्हें रेशमी चमक मिलती है जबकि प्याज का रस बाल विकास को बढ़ाता है।

इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच प्याज का रस लीजिए और उसमें डेढ़ चम्मच जैतून का तेल मिलाइए। फिर जैतून का तेल और प्याज के रस को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को आप अपने स्कैल्प पर लगाइए। फिर दो घंटे के लिए इस मिश्रण को अपने बाल में रहने दें। इसके बाद हल्के शैंपू से अपने बाल धो लीजिए। – खांसी में प्याज और शहद खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment