बालों की देखभाल

बालों को लंबा करने के टिप्स

प्रारंभ में, बालों के झड़ने को वृद्धावस्था के संकेत के रूप में देखा जाता था, लेकिन शहरी परिदृश्य में हर किसी के साथ यह कई लोगों के लिए चिंता का कारण बन गया है। आज हम बालों को लंबा करने के टिप्स के बारे में जानेंगे।

वैसे आपको बता दें कि बालों के झड़ने के लिए कई कारण हैं, दवा से लेकर हार्मोनल असंतुलन। इसके अलावा आहार और तनाव भी इसके लिए जिम्मेदार है। आइए बालों को लंबा करने के उपाय के बारे में जानते हैं।

बालों को घना करने के लिए प्याज का रस

बालों को घना करने के लिए प्याज का रस

प्याज का रस में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। बालो के लिए प्याज के रस को सबसे प्रभावी और सबसे पुराने लोगों में से एक माना जाता है।

इसमें सल्फर होता है जो ऊतकों में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और बालों के पुन: विकास में मदद करता है।

इस उपाय को आजमाने के लिए आप प्याज को कुछ स्लाइसों को काट लें और इसके रस को निचोड़ें (या तो इसे मैशिंग करके या इसे पीसकर) और इसे लगभग 10-15 मिनट तक अपने स्कैल्प पर लगाएं तथा शैंपू से धो लें।

नारियल का दूध

एन्टीऑक्सिडेंट, एन्टीसेप्टिक और ठंडक प्रदान करने वाले गुणों से भरपूर नारियल का दूध प्रकृति का एक ऐसा वरदान है जो त्वचा और बाल दोनों के सौन्दर्य को निखारने में पूरी तरह से मदद करता है।

बालों के विकास के लिए सबसे प्रभावी उपाय नारियल के दूध का उपयोग है क्योंकि यह आयरन, पोटेशियम और आवश्यक वसा में समृद्ध है। इसके लिए आप ताजे नारियल से दूध निकाले और उसमें आधा नींबू निचोड़े और चार बूंद लैवेंडर का तेल डालें।

इसे अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं तथा  इसे 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। आपको कुछ महीने में असर दिखाई देना शुरू होगा।

बालों को लंबा करने के लिए सेब का सिरका

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण पाये जाते हैं जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। सेब का सिरका धीरे-धीरे स्कैल्प को क्लीन करता है और बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखता है जिससे बाल विकास में तेजी आती है।

इसके लिए एक कप हल्के गर्म पानी में 15 एमएल सेब का सिरका डालिए और अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर इस घोल को बालों को धोने के बाद लगाएं। यह आपके बालों को एक अतिरिक्त चमक देगा और बाल विकास को बढ़ावा देगा।

आंवला

शरीर के लिए बेहद गुणकारी आंवला न सिर्फ हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है बल्‍कि कई रोगों को जड़ से भी खत्‍म करता है। आपको बता दें कि बालों को लंबा करने के टिप्स में आंवला भी शामिल है। यह जादुई फल पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। यह विटामिन सी में समृद्ध है और इससे बाल विकास में तेजी आती है।

आपको बस इतना करना है कि 2 चम्मच के रस को बराबर मात्रा में नींबू के रस के साथ मिलाएं और इसे लगा दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। यह बाल पिग्मेंटेशन को भी रोक देगा। – बाल लंबे करने के लिए आंवले के फायदे

बालों को लंबा करने के लिए ग्रीन टी

बालों को लंबा करने के लिए ग्रीन टी

बालों को लंबा करने के लिए टी बैग भी बहुत ही गुणकारी है ग्रीन टी, जैसा कि आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट में बहुत समृद्ध है और इससे बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपने स्कैल्प पर गर्म ग्रीन टी (from the used tea bags) लगाएं और इसे एक घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा।

मेंथी

मेंथी जड़ी बूटी के रूप में बाल विकास की समस्याओं के लिए भी पुराना उपाय है। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है; प्रोटीन समृद्ध आहार बालों के विकास की उत्तेजना को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है।

एक चम्मच पानी मिलाकर मेथी का चिकना पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिलाएं और आधे घंटे के लिए अपने बालों और स्कैल्प  पर लगाएं। फिर एक हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें। आपको फायदा जरूर होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment