बालों की देखभाल

गंजेपन का सफल इलाज

गंजेपन का सफल इलाज

गंजेपन को लोग वृद्धावस्था से जोड़कर देखते थे, लेकिन आज युवा वर्ग भी इससे प्रभावित है। उचित पोषण की कमी और तनाव ज्यादा लेना तथा खराब जीवनशैली ने गंजेपन को सर्वव्यापी बना दिया है। इसलिए आज हम गंजेपन का सफल इलाज के बारे में बात करेंगे। गंजापन का इलाज करने के लिए यह प्रभावी तरीका है।

गंजेपन का घरेलू इलाज जैतून का तेल

स्वास्थ्यवर्धक तेल जैतून का तेल कई तरह की बीमारियों में गुणकारी होता है साथ ही यह त्वचा संबंधी समस्याओं और सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी खूब प्रयोग किया जाता है। जैतून का तेल बालों के झड़ने वाले हार्मोन को अवरुद्ध करता है जो स्कैल्प पर उत्पादित होते हैं। यह बालों के झड़ने को कम करता है और स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देता है। जैतून का तेल त्वचा को स्कैल्प पर भी पोषण देता है और इसे संक्रमण मुक्त रखता है।

गंजेपन को दूर करने लिए आप जैतून का तेल लीजिए। फिर इसे कुछ सेकेंड के लिए गर्म कर लीजिए और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाइए। 4 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद रातभर छोड़ दीजिए और सुबह अपने बालों को धो लीजिए।

गंजेपन का सफल इलाज है नारियल का तेल

गंजेपन का सफल इलाज है नारियल का तेल

पारदर्शी और वसायुक्त तेल नारियल के तेल में कई औषधिय गुण पाए जाते है और इसे बाल एवं त्वचा संबंधी समस्याओं का सबसे अच्छा प्राकृतिक और घरेलू उपचार माना जाता है। नारियल के तेल में पौष्टिक वसा और अल्फा-टोकोफेरोल होता है जो स्कैल्प को फिर से जीवंत और हाइड्रेटेड रखता है।

यह बदले में, हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करने और बाल विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध होता है जो स्कैल्प और बालों के तंतुओं को क्षति से बचाता है।

गंजेपन के इलाज के लिए आप दो से तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल लीजिए। फिर दो से तीन सेकेंड के लिए आप नारियल के तेल को गर्म कर लीजिए। फिर इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाइए और मसाज कीजिए। आप चार से पांच घंटे बाद अपने बालो को धो लीजिए और आप चाहे तो इसे पूरी रात छोड़ सकते हैं।

गंजेपन का रामबाण इलाज है सेब का सिरका

गंजेपन का रामबाण इलाज है सेब का सिरका

कई घरों में इस्तेमाल किया जाने वाला सेब का सिरका खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है। सेब के सिरके में कई गुण होते हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है। सेब के सिरका पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखता है और किसी भी सूक्ष्म जीवाणु को हटा देता है जो बालों के विकास में बाधा डाल सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी उत्तेजित करता है, जो बाल रिग्रोथ में मदद कर सकते हैं।

इसके लिए आप एक से दो बड़े चम्मच सेब का सिरका लीजिए फिर इसे एक कप पानी में अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर बालों की शैंप्यू करने के बाद इसे अपने बालों पर लगाइए। फिर दो से तीन मिनट के लिए आप इसे अच्छी तरह से मसाज कीजिए। इसके बाद इसे प्लेन पानी से धो लीजिए।

गंजेपन की दवा है एलोवेरा

गंजेपन की दवा है एलोवेरा

एलोवेरा जितना आपके स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह एक औषधि के रूप में काम करता है। इसका उपयोग हम प्रचीन काल से ही करते आ रहे हैं।

आपको बता दें कि गंजेपन की दवा के रूप में एलोवेरा काम करता है। स्कैल्प पर एलो वेरा पेस्ट लगाने से शुष्कता निकलती है और इससे पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे बालों के विकास में वृद्धि होती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लीजिए फिर इसे स्कैल्प में लगाइए। इसके बाद आप इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर उसके बाद अपने बालों को धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment