बालों की देखभाल

ग्रे बाल को ब्लैक करने के 6 तरीके

ग्रे बाल को ब्लैक करने के तरीके

पूरी नींद न ले पाना, देर रात तक जगना, तनाव लेना, पौष्टिक आहार न लेना और शरीर में जरूरी पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से कम उम्र में सफेद या ग्रे बाल होने लगते हैं। आइए हम आपको वह तरीका बताते हैं जिसकी वजह से आप अपने बाल को काले कर सकते हैं।

ब्लैक टी

अपने ग्रे बालों को काली चाय या ब्लैक टी से धीरे-धीरे काले कर सकते हैं। इसके अलावा काली चाय बालों को घना और चमकदार भी बनाता है। इसके लिए आप सप्ताह में दो बार ब्लैक टी मास्क का प्रयोग करें और प्रभावी परिणामों के लिए इसके बाद शैम्पू का उपयोग करने से बचें।

नारियल का तेल और नींबू

नारियल का तेल और नींबू

बालों के लिए नारियल का तेल उसकी हर समस्या का सरल समाधान है। एंटीफंगल और एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा और बालों को कई लाभ देता है। नारियल का तेल और नींबू दोनों बालों के लिए बहुत ही अच्छा स्रोत है। ये बालों के रोम में वर्णक कोशिकाओं या पिगमेंट सेल्स को संरक्षित करने में मदद करता हैं और दिन में बालों को काला बनाने में सहायता करता है। अच्छे परिणामों के लिए आप सप्ताह में दो बार अपने बालों पर नारियल का तेल और नींबू का मिश्रण लगाएं।

आंवला

आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा है और जब आप डाई पेस्ट के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप आंवले जूस के साथ मेंहदी का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बालों पर लगा सकते हैं। आंवला न केवल आपके बालों को पर्याप्त ताकत देता है बल्कि स्कैल्प की खोई हुई नमी को वापस लाने में सहायता करता है।

उधर मेंहदी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होने के कारण स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में सहायता है। आप इस इस मिश्रण को महीने में एक बार लगा सकते हैं। – आंवले का चूर्ण के फायदे और नुकसान

प्याज का रस

प्याज का रस

प्याज का रस कैटलस में समृद्ध है, यह एक तरह का एंजाइम है जो बालों को जड़ से काला करने में सहायता करता है। इसके अलावा प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फॉस्फोरस, सल्फर, विटामिन बी1 और विटामिन बी 6, और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है। यह बाल को काला रंग देने में मदद करता हैं और बालों के झड़ने से रोकने में भी सहायता करता है।

इसके लिए आप प्याज का पेस्ट बना सकते है। आपको बस एक प्याज से रस निकालना है और इसे विशेष रूप से बालों की जड़ों पर लगाना है। इस पैक को 40 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे पानी से धो लीजिए। प्रभावी फायदे के लिए इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाइए।

ओट्स

ओट्स

ओट्स अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए मशहूर हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि यह ग्रे बालों को काला रंग देने में काम कर सकता है? आप रोजाना नाश्ते के रूप में ओट्स का सेवन कर सकते हैं।

ओट्स में बायोटिन पाया जाता है जो बालों को काला करने में सहायता करता है और उन्हें पोषण देता है। आप ओट्स के पेस्ट को नेचुरल कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सप्ताह में एक बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं। – ओट्स खाने के फायदे

आलू

आलू एक ऐसी चीज है, जिससे आप घने, मुलायम, सिल्की और स्वस्थ्य बाल पा सकते हैं। आप घर पर आसानी से आलू का मास्क बना सकते हैं। यह आपके बालों को धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी ढंग से काला कर देगा। आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफेद होने से रोकता है बल्कि यह चमक भी देता है।

इसके लिए आप उबले हुए आलू का छिलके के पानी को अपने बालो पर लगाइए और फिर पानी से धो लीजिए। यह बालों को काला करने में बहुत ही सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment