एनीमिया महिला स्वास्थ्य

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय

हेमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद आयरन समृद्ध प्रोटीन है और यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। शरीर को ठीक से काम करने के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखना आवश्यक है।

इसलिए आज हम हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे। हीमोग्लोबिन का उत्पादन आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें आयरन और विटामिन बी12, किटामिन बी9, और विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हेमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए उचित आहार रखना आवश्यक है। इसके लिए, आपको हेमोग्लोबिन को बढ़ावा देने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों को अपने अहार में शामिल करना चाहिए।

आयरन से भरपूर आहार का सेवन

आयरन से भरपूर आहार का सेवन

आयरन फेफड़ों से शरीर के अन्यक अंगों में ऑक्सी जन पहुंचाने का काम करता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और स्व‍स्थं रहने के लिए शरीर को आयरन की जरूरत पड़ती हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय में आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के मुताबिक आयरन की कमी, कम हीमोग्लोबिन के स्तर का सबसे आम कारण है।

आयरन से समृद्ध खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, चुकंदर, टोफू, शतावरी, अंडा, सेब, अनार, खुबानी, तरबूज, कद्दू के बीज, डेट्स, बादाम, किशमिश, आमला और गुड़ शामिल हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये, अगर आप इस पर विचार कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि शरीर में विटामिन सी कई तरह की रासायनिक क्रियाओं में सहायक होता है।

यह हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य व त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट के मुताबिक आयरन और विटामिन सी दोनों का संयोजन होना महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तरार्द्ध एक वाहक समृद्ध अणु है जिसका उपयोग आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए किया जा सकता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पपीता, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, अंगूर और टमाटर जैसे विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड विटामिन बी 9 का पानी घुलनशील रूप हैं जो स्वाभाविक रूप से खाने वाले कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप फोलिक एसिड का सेवन कीजिए।

आपको बता दें कि फोलिक एसिड शरीर को नए कोशिकाओं का उत्पादन और बनाए रखने में मदद करने का कार्य करता है। विशेष रूप से, लाल रक्त कोशिका या रेड ब्लड सेल्स के गठन के लिए इस विटामिन का पर्याप्त स्तर होना बहुत ही जरूरी है।

फोलिक एसिड की कमी वयस्कों और बच्चों दोनों में एनीमिया का कारण हो सकता है। इसलिए अपने आहार में फोलिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल कीजिए।

फोलिक एसिड के कुछ अच्छे खाद्य स्रोत में हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट, ड्राई बींस, गेहूं रोगाणु, मूंगफली, केला और ब्रोकोली शामिल है। शरीर के लाल रक्त कोशिकाओ के काउंट को बढ़ाने के लिए चुकंदर लेने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह फोलिक एसिड के साथ आयरन, पोटेशियम और फाइबर में भी अधिक है।

सेब

रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है जो न केवल बीमारियों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी सेहतमंद रखता है। हीमोग्लोबिन कम होने पर आप सेब का सेवन कर सकते हैं।

क्योंकि सेब आयरन और अन्य स्वास्थ्य-अनुकूल घटकों में समृद्ध है जो एक स्वस्थ हीमोग्लोबिन काउंट के लिए आवश्यक है।

अनार

अनार

अनार सेहत के लिए वरदान फल हैं। अनार का रस पीना हमारे स्वास्थ्य और त्वचा को कई तरीकों से लाभान्वित करता है। अनार में स्वास्थ्य लाभों की एक बहुत सारी श्रृंखला हैं, जैसे एंटीऑक्सीडेंट जो धमनी की सख्तता को रोकने में मदद करता है और मांसपेशियों में दर्द को रोकता है।

इसके अलावा अनार आयरन, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन में समृद्ध है। इसका पौष्टिक मूल्य हीमोग्लोबिन बढ़ाने और स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नेटल टी

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय में आप नेटल टी को भी शामिल कर सकते हैं। नेटटल एक जड़ी बूटी है जो बी विटामिन, आयरन, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और आपके हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

आपको बस इतना करना है, 2 चम्मच सूखे नेटल के पत्तों को गर्म पानी के कप में डालें और इसे 10 मिनट तक स्टीप होने दें। फिर इसमें थोड़ा शहद मिलाएं। रोजाना दो बार पीएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment