बालों की देखभाल

बाल झड़ रहे हैं कहीं आपको ये बीमारी तो नहीं

शैम्पू या कंघी करते समय बाल झड़े तो बहुत ही जल्दी परेशान हो जाते हैं। फिर अंदर से आता है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे बाल झड़ना बंद हो जाए। झड़ते बालों को देखते हुए हम दोस्तों से, परिवार के सदस्यों से यहां तक की डॉक्टर्स से भी सलाह लेते हैं। फिर बाल का झड़ना रुकता नहीं है। वैसे कभी आपने जानने की कोशिश की है कि आखिर बाल क्यों झड़ते हैं। आइए हम आपको बताते हैं –

डिप्रेशन या अवसाद

डिप्रेशन या अवसाद आपको हर तरह से नुकसान पहुंचाता है। अगर आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो इसका असर मन, दिमाग और शरीर पर पड़ेगा। साथ ही साथ इसका असर आपके बालों पर भी पड़ेगा। दरअसल कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन की गिरफ्त में आने से पहले लंबे समय तक चिंता और तनाव से घिरा रहता है। ऐसे में बॉडी में हॉर्मोन प्रोडक्शन प्रभावित होता है और पाचन डिस्टर्ब रहता है। साथ ही खान-पान ठीक से ना होने के कारण बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलता है।

खराब खाने की आदत

अगर आप अच्छा खाएंगे तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगे और बाल झड़ने जैसी समस्या से भी छुटकारा पाएंगे। खराब खाना आपके शरीर के सिस्टम को बिगाड़ सकता है। बता दें कि सेहत से जुड़ी दूसरी दिक्कतों के साथ ही ईटिंग डिसऑर्डर हेयर लॉस की एक बड़ी वजह बन रहे हैं। क्योंकि इस कारण हमारी बॉडी सेल्स तक जरूरी न्यूट्रिऐंट्स नहीं पहुंच पाते हैं और पोषण के अभाव में बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर आपकी धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त के दबाव को संदर्भित करता है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप से रक्त वाहिका क्षति हो सकती है जो हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का कारण बनती है। लंबे समय तक हाई ब्लडप्रेशर बना रहना भी हेयर फॉल की वजह बन सकता है। क्योंकि इस स्थिति में ब्लड आर्टरीज पर ब्लड फ्लो का अधिक प्रेशर होता है, ब्लड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और इसका फ्लो शरीर में ठीक से नहीं हो पाता। यह स्थिति बालों और हृदय दोनों की सेहत के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, ऑटमील, ऑलिव ऑइल, आनार, सूरजमुखी और कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।

थायरॉइड

गंभीर और लंबे समय तक हाइपोथायरायडिज़म और हाइपरथॉयरायडिज़म है तो शरीर में कई तरह की बीमारी उत्पन होती है। इससे शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है। अगर शरीर में हार्मोन उत्पन नहीं होगा तो बालों झड़ेगें। थायरॉइड डिसऑर्डर का सही ट्रीटमेंट ना केवल आपके झड़ते बालों को रोक सकता है बल्कि नए बालों को उगाने में भी मददगार हो सकता है। हालांकि इस प्रॉसेस में कुछ महीनों का समय लग सकता है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment