बालों की देखभाल

रूसी दूर करने के उपाय

रूसी दूर करने के उपाय

डैंड्रफ त्वचा की सूजन का एक रूप है जिसका कोई ज्ञात कारण नहीं है और किसी भी समय, बचपन से बुढ़ापे तक हो सकता है। आज हम रूसी दूर करने के उपाय के बारे में बात करेंगे। डैंड्रफ एक हानिकारक, पुरानी स्थिति है जो तब होती है जब खोपड़ी सूखी या चिकना हो जाती है और बालों में या कंधों पर दिखाई देने वाली मृत त्वचा के सफेद गुच्छे पैदा करती है।

तुलसी का तेल

तुलसी का तेल

तुलसी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के रूप में काम करता है। यह न केवल कैंसर से लड़ने सक्षम है बल्कि इसमें जीवाणुरोधी गुण है। इसमें वायरस और संक्रमण से लड़ने वाले एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

आपको बता दें कि सफेद फ्लैक्स को दूर करने के लिए तुलसी का तेल बेहतरीन औषधि है। रूसी दूर करने के अलावा यह बालों को कंडीशन कर मुलायम बनाने के साथ ही रक्त संचार सही कर बालों को स्वस्थ रखता है और बालों को घना व लंबा करता है। तुलसी के तेल में लैवेंडर या रोजमैरी का तेल मिलाकर भी लगाया जा सकता है, इससे बालों में चमक भी आएगी।

टी ट्री का तेल

टी ट्री का तेल

टी ट्री का तेल एक आवश्यक तेल है जिसका प्रयोग त्वचा, बाल और नाखूनों को स्वस्थ रखने सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसके वैज्ञानिक रूप से समर्थित लाभों के अलावा, निर्देशित के रूप में उपयोग किए जाने पर टी ट्री का तेल सस्ती और सुरक्षित है। अच्छी गुणवत्ता वाले शैम्पू के साथ टी ट्री तेल की कुछ बूंदें डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने में प्रभावी है।

एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह स्कैल्प पर इंफेक्शन फैलने, यीस्ट बनने से रोकता है। यह खोपड़ी में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है, इसलिए इसे रूसी हटाने के लिए रात भर सिर में लगा छोड़ दें। अन्य तेलों की अपेक्षा टी ट्री का तेल हल्का भी होता है। हालांकि, संवेदनशील स्कैल्प में खुजली व जलन से बचने के लिए इस तेल में जोजोबा या जैतून का तेल मिलाकर लगाएं।

क्लेरी सेज का तेल

क्लेरी सेज का तेल मसूड़ों को मजबूत करने, स्पैम और संक्रमण का इलाज करने, त्वचा, मांसपेशियों और बालों को टोन करने में मदद करता है। यह चिंता और अवसाद से छुटकारा पाने में भी सहायता करता है। आपको बता दें कि क्लेरी सेज का तेल हर प्रकार के बालों के अनुकूल है और रूसी हटाने में बेहद प्रभावी माना जाता है। यह रूखे, तैलीय व घुंघराले सभी के लिए बहुत प्रभावी है। यह स्कैल्प में सेबम को कंट्रोल कर डैंड्रफको दूर करने में मदद करता है।

इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले बच्चों या गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।, इसमें तीन छोटा चम्मच क्लेरी सेज तेल व इतनी मात्रा में ही मैंडरिन तेल और पांच बूंद नींबू का तेल मिलाकर लगाएं।

नींबू का तेल आजमाएं

नींबू का तेल आजमाएं

नींबू हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। यह न केवल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है तथा यह आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह वजन घटाने के साथ-साथ पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा यह किडनी स्टोन को रोकने में मदद करता है। रूसी दूर करने के उपाय में नींबू का तेल बहुत ही लाभकारी है।

एंटीसेप्टिक व एंटी-माइक्रोबियल होने के कारण नींबू का तेल रूसी और अन्य इन्फेक्शंस दूर करने के साथ ही यह बालों को लंबे समय तक खुशबूदार बनाए रखता है। केवल इस बात का ध्यान दीजिए कि तेल लगाने के बाद बाल धोकर ही धूप में निकलें, क्योंकि सिट्रस (खट्टा फल) धूप में प्रतिक्रिया करने के लिए जाने जाते हैं, ऐसे में आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment