बालों की देखभाल

सिर के दाद को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार

सिर के दाद को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार

सिर में होने वाले दाद जिसे हम टीनिया केपिटिस कहते हैं, स्कैल्प के आसपास होने वाला एक फंगल इंफेक्शन है। इसमें सिर में दाद दिखाई देने लगते है जो बहुत ही भद्दे लगते हैं।

ऐसे में आपको सिर के दाद को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार को अपनाना चाहिए। क्योंकि ये फंगल इंफेक्शन आपके सिर, बाल को प्रभावित करते है, जिससे खुजली, स्केल त्वचा के छोटे पैच बनने लगते हैं।

1. दाद पर लहसुन लगाने के फायदे

आयुर्वेद में लहसुन के फायदे बहुत दी दिखाए गएं है। इसे हर किसी को नियमित रूप सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एलिसिन के एंटी ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

यह रक्तचाप और ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने के लिए बेहद लाभकारी है। अगर आप सिर के दाद से परेशान हैं तो आपके लिए लहसुन गुणकारी साबित होगा।

लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व संक्रमण को रोकने में सहायक है। इसके लिए आप 4 से 5 लहसुन की कली लीजिए और उसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाइए। इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए अपने सिर के प्रभावित भाग में लगाएं। कुछ दिन में इसका असर दिखाई देने लगता है। –  लहसुन के तेल के फायदे

2. सिर के दाद को हटाए एलोवेरा

 सिर के दाद को हटाए एलोवेरा

एलोवेरा पाचन तंत्र में सुधार के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमा करने तथा मासिक धर्म की समस्याओं को कम करने और गठिया दर्द को कम करने में सहायता करता है। यह त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए लाभदायक है।

एलोवेरा में कुछ ऐसे प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स की मरम्मत करते हैं। यह एक महान कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है और आपके बाल को चिकना और चमकदार बनाता है। यह हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और स्कैल्प या सिर की खुजली को रोकता है तथा रूसी को कम करता है।

वैसे एलोवेरा संक्रमण से बचने का एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। यह सिर में दाद को हटाने में मदद करता है तथा संक्रमण को फैलने से रोकता है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल ले।

फिर सिर में दाद वाली जगह पर इस जेल को लगाएं इसे 30 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें 1 सप्ताह तक नियमित रूप से इसे दोहराएं।

3. सिर का दाद खत्म करे नारियल का तेल

सिर का दाद खत्म करे नारियल का तेल

त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, वजन घटाने मदद करना, संक्रमण का इलाज करना, पाचन में सुधार करना और रोगों के खिलाफ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने जैसे नारियल तेल के बहुत ही फायदे हैं। यह बालों और त्वचा के लिए एक रामबाण उपचार के तौर पर काम करता है।

एंटिफंगल से भरपूर नारियल का तेल सिर में दाद, खुजली, सूजन और संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। इसके लिए आप नारियल का तेल और अरंडी के तेल का समान मात्रा में मिला लें। इसे रात को सोने से पहले सिर में अच्छे से लगाएं। अगली सुबह एंटी फंगल शैंपू से सिर को धो लें। यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है।

4. सेब का सिरका

सेब का सिरका प्राकृतिक स्वास्थ्य के लिए सबसे लोकप्रिय उपायों में से एक है। यह न केवल वजन घटाने में सुधार करता है बल्कि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने तथा ब्लड शुगर को स्थिर करता है। यह त्वचा के स्वास्थ्य में वृद्धि करता है एसिडिटी के लक्षणों से राहत देता है।

इसके अलावा सिर के दाद को खत्म करने के लिए सेब का सिरका बहुत ही प्रभावी है। यह सूजन और खुजली को कम करने में मदद क्रता है। इसके लिए आप सेव का सिरका और पानी को बराबर मात्रा में एक बोतल में भर लें। फिर सिर के दाद वाली जगह पर इसे लगाएं लगाएं। फिर उसे हवा में सूखने दें और इसे दिन में कम से कम 2 बार दोहराएं। –  गले में खराश का घरेलू उपाय सेब का सिरका

5. दाद के लिए हल्दी भी है गुणकारी

दाद के लिए हल्दी भी है गुणकारी

त्वचा और बालों के अलावा कई तरह चोटों और घावों को दूर करने के लिए हल्दी आयुर्वेदिक रूप से बहुत ही फायदेमंद है। वैसे इसका उपयोग कई घरेलू उपचारों में किया जाता है।

यह घावों को ठीक करने तथा त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के अलावा इसमें मासिक धर्म की कठिनाइयों को कम करने की क्षमता शामिल है। इसके अलावा हल्दी अवसाद को खत्म करने में मदद करता है और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करता है।

एंटी फंगल गुणों से भरपूर हल्दी सिर के दाद की मूल समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। हल्दी का मिश्रण तैयार करने के लिए उसमें नारियल या जैतून का तेल मिलाएं और सिर के दाद वाले भाग में लगाएं। ऐसा तब तक करते रहें जब तक कि इंफेक्शन खत्म ना हो जाए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment