हेल्थ टिप्स हिन्दी

नींद की कमी से हो सकते हैं यह रोग

जाने नींद की कमी से हो सकते हैं कौन से रोग ताकि आप पूरी नींद लें और जागरूक रहें अपने स्वस्थ्य को ले कर, diseases because of less sleep in hindi

नींद की नियमित कमी के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से हानिकारक प्रभाव पड़ता है। दीर्घकालिक नींद का अभाव मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। आइए जानते हैं कि अगर पूरी नींद न ले तो किन-किन बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

नींद की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां

1. नींद की कमी तनाव को दे जन्म

नींद की कमी तनाव को दे जन्म

नींद का अभाव कई तरह से आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है, जिसमें आपकी मनोदसा नकारात्मक रूप से प्रभावित होती है। जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को रिलीज करता है। इसलिए यदि आप को तनाव को खुद से दूर रखना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान दीजिए तो भरपूर नींद लीजिए।

इसके अलावा नींद की कमी अवसाद या डिप्रेशन को उत्पन करता। अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं, उनमें नियमित रूप से सोने वाले लोगों की तुलना में अवसाद से पीड़ित होने की संभावना अधिक रहती है।

2. कम नींद कई बीमारियों को करे पैदा

एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग रात को 6 घंटे से भी कम की नींद लेते हैं, उनमें हृदय रोग या मधुमेह होने की संभावना अधिक रहती है और उन्हें स्ट्रोक तथा मोटापे का सामना करना पड़ सकता है।

3. रक्तचाप को बढ़ाए

नींद की कमी तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने की आपके शरीर की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। समय के साथ, यह आपके दिल, धमनियों, गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक कि स्ट्रोक, आंखों से कम दिखाई देना और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याए भी हो सकती है।

4. नींद की कमी से होती है कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

नींद की कमी से होती है कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

कई अनुसंधान में दिखाया गया है कि नींद और प्रतिरक्षा प्रणाली के बीच एक सीधा संबंध है। नींद का अभाव प्रतिरक्षा प्रणाली के फंक्शन को कमजोर बना देती है और आप जल्द ही बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपका शरीर बीमारियों को रोक नहीं सकता है। यह आपको बीमारी से उबरने में अधिक समय ले सकता है।

5. बुढापा लाए नींद की कमी

नींद की कमी की वजह से चेहरे पर ग्लो खत्म हो जाता है और आप जवां दिखाई नहीं देते है। अगर आपको यंग और फिट रहना है तो 6 घंटे से ज्यादा की नींद लेनी होगी। नींद आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में यदि कहें, तो पर्याप्त नींद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह है। नींद त्वचा के रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

6. वजन को बढ़ाए कम नींद

वजन को बढ़ाए कम नींद

बहुत अधिक खाने और व्यायाम न करने के अलावा नींद का अभाव एक और वजह है जिससे वजन बढ़ता है। नींद दो हार्मोन, लेप्टिन और घ्रालिन के स्तर को प्रभावित करती है, जो भूख और पूर्णता की भावनाओं को नियंत्रित करती हैं।

नींद की कमी या अनिंद्रा वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। अपर्याप्त नींद भूख और तृप्ति हार्मोन के साथ-साथ वसा कोशिकाओं पर भी प्रभाव डालती हैं। उधर अनगिनत अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कम सोते हैं उनमें अधिक वजन होने की संभावना रहती है।

7. परजनन-संबंधित समस्या को बढाएं नींद की कमी

नींद का अभाव प्रजनन-संबंधित हार्मोन को प्रभावित कर सकता है। हालांकि कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि नींद का अभाव सीधे बांझपन का कारण बनता है, विशेषज्ञों के अनुसार नींद की कमी तनाव उत्पन कर सकता है

8. नींद का अभाव डायबिटीज बीमारी का कारण

नींद का अभाव आपके शरीर को खाने के बाद उच्च स्तर के इंसुलिन को छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। इंसुलिन आपके ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रित करता है। उच्च इंसुलिन के स्तर में वसा का भंडारण बढ़ता है और टाइप 2 मधुमेह के लिए खतरा बढ़ जाता है। अच्छी गहरी नींद के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment