हेल्थ टिप्स हिन्दी

अच्छी नींद चाहिए तो खाएं ये आहार

पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है, और आपके दिल, वजन, दिमाग को फायदा पहुंचाने में सहायता करती है। गुणवत्ता वाली नींद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसलिए यदि आपको अच्छी नींद चाहिए तो आप इन आहारों का सेवन कीजिए।

दूध का सेवन

दूध हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज है। गाय का दूध विटामिन डी के साथ भरपूर होता है, जो हड्डी के स्वास्थ्य को भी लाभ देता है।

कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है और यह दिमाग को शांत करता है।

केला

केला

केले के स्वास्थ्य लाभों में वजन घटाने, मोटापे को कम करने, आंतों के विकारों को ठीक करने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होता हैं, कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में सहायता करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है। साथ ही केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है, जो मसल्स और नसों को आराम दिलाता है।

शहद

हनी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबायल और अपने सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है। सोने से पहले शहद लेना अच्छा विकल्प माना जाता है। एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है।

बादाम

अमीनो एसिड और मैग्नेशियम से भरपूर बादाम अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर है। यदि आपको नींद नहीं आ रही तो बादाम अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है। आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment