हेल्थ टिप्स हिन्दी

अंड़ा खराब है यह कैसे जाने

कोई भी चीज मार्केट से खरीदने से पहले उसके सही और गलत की पहचान होना बहुत ही जरूरी है। सब्जी और फल को हम बाहर से देखकर पहचान सकते हैं कि वह सही है या खराब, लेकिन अंड़े के साथ ऐसा नहीं है। आज हम अंड़ा खराब है यह कैसे जाने, इसके बारे में बात करेंगे।

यह सच है कि समय के साथ, अंडे की गुणवत्ता में गिरावट शुरू होती है क्योंकि हर अंडे के एक सिरे पर अंदर की ओर एयर पॉकेट होती है। जब अंडा फ्रेश होता है तो यह एयर पॉकेट छोटी होती है और अंडे के पुराने या खराब होने पर यह बड़ी हो जाती है।

हालांकि, बैक्टीरिया या मोल्ड की वजह से विघटित होने पर अंडा खराब हो जाता है। वैसे कई विधियां हैं जिनका उपयोग करके आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके अंडे अच्छे या खराब हैं या नहीं।

पानी के साथ टेस्ट

पानी के साथ टेस्ट

यह बहुत ही असान परीक्षण है। इसके लिए आप एक कटोरी को पानी से भर लें। इस बात का ध्यान दीजिए कि पानी कटोरी में अंडे की तुलना में लगभग 2 गुना अधिक होना चाहिए।

इसको यदि आसान भाषा में समझे तो कटोरी को इतना खाली छोड़ दें जिससे जब अंडा इसमें डाला जाए तो पानी बाहर न गिरे। इसके बाद अंडे को पानी से भरे कटोरी में डाल दीजिए और अब ध्यान दीजिए।

1. यदि अंडा होरिजेंटल होकर नीचे बैठ जाता है तो इसका मतलब की यह बिल्कुल फ्रेश है।
2. यदि होरिजेंटल होते हुए भी यह हल्का उठा हुआ है तो इसका मतलब है कि वह थोड़ा पुराना हो चुका है।
3. लेकिन यदि अंडा ऊपर आकर पानी में तैरने लगे तो जान जाइए कि यह खराब हो चुका है और और उसका सेवन नहीं करना चाहिए।

हिलाकर करें टेस्ट

हिलाकर करें टेस्ट

यदि आपको जानना है कि आपने जो मार्केट से अंड़ा लिया है वह खराब है या नहीं तो आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप अंडे को कान के पास ले जाएं और उसे धीरे-धीरे हिलाएं।

अगर आपको एक अलग तरह की छपछपाने की आवाज सुनाई दे, तो संभव है कि अंडा खराब है वहीं यदि कुछ भी सुनाई न दे तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस उपाय को आप अंडा खरीदते समय अपना सकते हैं।

सही अंड़े को पहचाने के लिए आप चाहें तो अंडे को फोड़कर भी देख सकते हैं। इससे यह पता चलेगा कि यह कितना फ्रेश है और कितना पुराना।

यदि अंडा फ्रेश होगा तो आप जब उसे फोड़कर किसी प्लेट में रखेंगे तो आपको तीन रंग और दो रिंग नजर आएंगी। रिंग आप ऐसे देखें – एक गाढ़ा पीला भाग, उसके बाद एक क्रीम कलर का थोड़ा बड़ा रिंग और अंत में आपको अंडे का सफेद भाग नजर आएगा। यदि अंडा पुराना हो चुका है तो आपको गाढ़ा पीला भाग और क्रीम कलर वाली रिंग एक ही नजर आएंगी। –  अंडे के सफेद भाग को खाने से मिलते हैं ये फायदे

सूंघकर टेस्ट करना

सूंघकर टेस्ट करना

यह सबसे पुराना, सरल और सबसे विश्वसनीय तरीका है कि अंडा खराब है या नहीं। आप सूंघकर यह पता लगा सकते हैं कि आपका अंडा खराब है। इसमें अंडा जो खराब हो गया हैं, वो एक अचूक गंध छोडेगा। चाहे आप कच्चे या पकाकर सूंघे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment