हेल्थ टिप्स हिन्दी

बेल्ली फैट कम करने का उपाय है नींद

बेल्ली फैट कम करने का उपाय

बढ़ता बैली फैट हर किसी को चिंता में डाल सकता है। बैली फैट सिर्फ एक समस्या नहीं है बल्कि यह देखने में भी बुरा लगता है। वास्तव में, पेट के क्षेत्र में बहुत अधिक वसा होने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। इस कारण से, बेल्ली फैट कम करने से आपके स्वास्थ्य को भारी लाभ हो सकता है और आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिल सकती है।

वैसे आपके कमर के चारों ओर जमने वाले फैट को बैली फैट कहते हैं। यदि आपके कमर के चारों ओर बहुत अधिक वसा है, तो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए। आपको बता दें कि आप नींद लेकर बेल्ली फैट कम कर सकते है। यह बहुत ही उपयोगी उपाय है।

जर्नल स्लीप में एक अध्ययन से पता चला है कि रात में 6-7 घंटे की नींद बैली फैट को कम करने में सहायता कर सकता है। इसमें खराब स्थिति उनकी दिखाई दी है जो 5 घंटे से कम सोते हैं।

लेप्टिन और ग्रेलिन

आपको वजन कम करने के लिए लेप्टिन और ग्रेलिन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है, लेकिन नींद की कमी से लगभग असंभव हो जाता है। आपको बता दें कि नींद का असर उन हार्मोन पर पड़ता है जो भूख लगने और संतुष्टि से जुड़े होते हैं। ये हार्मोन क्रमश: लेप्टिन और ग्रेलिन हैं। लेप्टिन पेट भरने और खाने की मात्रा को नियंत्रित करता है जबकि ग्रेलिन भूख, चर्बी और मोटापे को बढ़ावा देता हैं।

खराब नींद के कारण भूख महसूस कराने वाले हार्मोन के स्तर में भी बदलाव होता है। इससे लेप्टिन के स्तर में कमी और ग्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है।

नींद के अन्य फायदे

तनाव से छुटकारा

अगर आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह तनाव हार्मोन के ऊंचे स्तर का उत्पादन कर सकता है। गहरी और नियमित नींद इसे रोकने में मदद कर सकती है। अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में नींद लिए भरपूर वक्त निकाले तो तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। – मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

चीजों को याद रखने में करे मदद

चीजों को याद रखने में करे मदद

कभी देखा है कि जब आप वास्तव में थक जाते हैं तो चीजों को याद रखना मुश्किल होता है? असल में आपका दिमाग आपको बता रहा है कि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है।

जब आप अच्छी तरह सोते हैं, तो एक तरफ आपका शरीर आराम करता है लेकिन दूसरी तरफ आपका मस्तिष्क यादों को संग्रहीत करने में व्यस्त रहता है। तो अधिक गुणवत्ता वाली नींद लेना आपको चीजों को बेहतर तरीके से याद रखने और प्रोसेस करने में मदद करेगा।

नींद उच्च रक्तचाप की संभावना को करे कम

उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावनाओं को बढ़ाता है, लेकिन पर्याप्त और आरामदायक नींद लेना आराम की स्थिति को प्रोत्साहित करता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और आम तौर पर इसे नियंत्रण में रख सकता है। – उच्च रक्तचाप के लक्षण और घरेलू उपाय

संक्रमण से लड़े नींद

नींद पूरी नहीं होने की वजह से हमारे शरीर में कई बीमारियां अपना घर बना लेती है। जब आप सोते हैं, आपका शरीर अतिरिक्त प्रोटीन अणुओं का उत्पादन करता है जो संक्रमण से लड़ने की आपकी क्षमता को मजबूत कर सकता है।

नींद पेनकिलर के तौर पर करे काम

नींद पेनकिलर के तौर पर करे काम

यदि आप हालिया चोट से पीड़ित हैं और आप दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको भरपूर नींद लेनी की जरूरत है जिससे आपको कम नुकसान हो। कई अध्ययनों ने नींद की कमी और दर्द के बीच एक लिंक दिखाया है। पर्याप्त नींद दर्द में पेनकिलर के तौर पर काम करती है।
नींद कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को रखे ठीक

एक नियमित नींद पैटर्न आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में तनाव और सूजन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में स्ट्रोक या दिल की स्थिति की संभावना को कम कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment