हेल्थ टिप्स हिन्दी

दाल का पानी पीने के फायदे

दाल का पानी पीने के फायदे

भारत में दाल का पानी या दाल का सूप हर घर में बनता है। अगर आपको प्रोटीन और कई तरह के विटामिन की जरूरत है तो आपको दाल का पानी पीने के फायदे जरूर जानना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसे शाकाहारी के साथ ही मांसाहारी रूप में भी तैयार किया जा सकता है।

दाल का पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे

दाल का पानी रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मददगार होता है। चूंकि इसमें घुलनशील फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाए रखना धमनियों को साफ रखकर दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में यह मदद करता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे दाल का पानी

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे दाल का पानी

पाचन तंत्र स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि यह खाद्य पदार्थों को पोषण में बदल देता है। दाल का पानी पीने के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे डाइजेस्टिव सिस्टम या पाचन तंत्र सही रहता है। दाल के पानी में उच्च फाइबर सामग्री कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और डायवर्टिकुलोसिस से रोकने के लिए ज़िम्मेदार है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

डायबिटीज या मधुमेह मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें व्यक्ति के खून में ग्लूकोज (ब्लड शुगर) का लेवल नॉर्मल से अधिक हो जाता है। दाल के पानी में उच्च फाइबर सामग्री पाया जाता है। यह मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध या हाइपोग्लाइसेमिया में सहायक है। – ब्लड शुगर क्या है और कैसे करें इसकी जांच

दिल को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद

दिल को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद

कई अध्ययनों में पाया गया है कि बड़ी मात्रा में फाइबर का सेवन दिल से संबंधित समस्याओं के लिए सहायक होता है। दाल का पानी फोलेट और मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं। दिल को स्वस्थ रखने में ये तत्व बड़े योगदान देते हैं। फोलेट होमोसिस्टीन (Homocysteine) के स्तर को कम करता है।

आपको बता दें कि होमोसिस्टीन एक प्रकार का अमीनो अम्ल है, जिसकी अधिकता से हृदय रोग होने की संभावना बढ़ सकती है। होमोसिस्टीन विभिन्न हृदय रोगों के लिए जिम्मेदार है। दूसरी तरफ, मैग्नीशियम शरीर में रक्त प्रवाह, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों में सुधार करता है। मैग्नीशियम का निम्न स्तर सीधे हृदय को प्रभावित करता है। इसलिए, दाल दिल को स्वस्थ रखता हैं।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

दाल में ढेर सारे प्रोटीन और पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। दाल का पानी पीने के फायदे में एक फायदा यह है कि यह प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।

उर्जा का बहुत ही अच्छा स्रोत है दाल

उर्जा का बहुत ही अच्छा स्रोत है दाल

दाल का पानी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट सामग्री की उपस्थिति के कारण ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है। यह स्थिर और धीमी जलती हुई ऊर्जा को बढ़ाता है। यह आयरन का एक अच्छा स्रोत भी है। आपको बता दें कि पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आयरन जिम्मेदार है। इसलिए शरीर में मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा बढ़ जाती है। – इंसुलिन कैसे बनता है

वजन घटाने में मदद करे दाल का पानी

वजन घटाने में मदद करे दाल का पानी

वजन घटाने में दाल का पानी बहुत फायदेमंद हैं। इसमें बहुत ही कम फैट और कैलोरी होता है तथा हमारे शरीर के लिए आवश्यकता महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। इस प्रकार यदि दाल का सेवन नियमित होता है, तो यह वजन घटाने में मदद कर सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ही फायदेमंद है दाल

दाल के पानी में पाया जाने वाला फोलेट जन्म दोषों को खत्म करने में सहायक है और शुरुआती डिलीवरी के जोखिम को लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment