हेल्थ टिप्स हिन्दी

हेल्दी और फिट रहने के लिए 5 असरदार टिप्स

हेल्दी और फिट रहने के लिए असरदार टिप्स

आप अपने हेल्थ को लेकर थोड़ा सा भी समय देते हैं तो आप खुद में सुधार देखेंगे। हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको अपने हेल्थ के प्रति जागरुक होना ही पड़ेगा। हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

हेल्दी डाइट लीजिए

हेल्दी डाइट लीजिए

फिट रहने के लिए सबसे आसान और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप सही आहार को सुनिश्चित करना है। आपको बता दें कि आपके स्वास्थ्य का लगभग 80 प्रतिशत आपके आहार पर निर्भर है। एक स्वस्थ आहार आपकी इम्यूनिटी, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और इस प्रकार आपकी संपूर्ण जीवनशैली को बेहतर करने में सहायता करेगा। यदि आप आहार के बेहतर विकल्प को चुनते हैं तो आपका आने वाला कल रोगमुक्त और स्वस्थ्य रहेगा। एक संतुलित आहार को बनाए रखना उतना मुश्किल नहीं है जितना की आप सोचते हैं।

आप इसे फॉलो कीजिए, आपकी लाइफस्टाइल की समस्या तो दूर होगी साथ ही आपका वजन भी कम होगा। प्रोसेस्ड फूड की तुलना में एक हेल्दी डाइट आपको उर्जा देने में बहुत ही सहायता करता है। प्रोसेस्ड फूड आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आलसी बनाता है और यह आपके हेल्थ के लिए भी उपयुक्त नहीं है।

मेडिटेशन कीजिए

मेडिटेशन कीजिए

यदि आप तनाव ले रहे हैं तो इसका असर कहीं न कहीं आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए अपने तनाव को दूर करने के लिए ध्यान या मेडिटेशन कीजिए। आपको बता दें कि ध्यान एक शांत मन की तलाश करने का एक शानदार तरीका है।

सही ध्यान से आंतरिक शांति को बढ़ावा मिलता सकता है, जिससे आप तनाव मुक्त और अंदर से खुश रह सकते हैं। यह न केवल चिंता के स्तर को रोकने बल्कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और अवसाद को कम करने में मदद करता है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज कीजिए

नियमित रूप से एक्सरसाइज कीजिए

आजकल की सेडेंटरी लाइफस्टाइल कई तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों को जन्म दे रही है। कई एक्सपर्ट और डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है कि आप अपने दैनिक दिनचर्या में 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि या फिजिकल एक्टीविटी को शामिल करें, जो आपके हार्ट रेट को लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है।

आपको फिट रखने के अलावा, शारीरिक व्यायाम आपके दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाता है और आपके वजन को नियंत्रित करता है तथा आपके मूड को भी सही करता है। – दिल की बीमारी रोकने वाले एक्सरसाइज

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

आपको बता दें कि नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती है और दुर्भाग्य की बात यह है कि हम नींद के महत्व को नहीं समझते और जितना जरूरी होता है उससे कम नींद लेते हैं।

नींद की कमी मेटाबोलिज्म, मूड, एकाग्रता, मेमोरी, मोटर स्किल्स, तनाव हार्मोन और यहां तक कि प्रतिरक्षा प्रणाली और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है। नींद बॉडी को हील करने, मरम्मत करने और आपको फिर से जीवंत करने की अनुमति देती है। – अच्छी नींद के लिए आसान प्राकृतिक तरीके

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

हमारा शरीर ज्यादातर पानी से बना होता हैं। अधिकांश तरल पदार्थ और खाद्य पदार्थों में पानी होता है जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। ताजा, साफ और सादा पानी अभी भी एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा और स्वस्थ पेय है। यह हमारे अंगों और पाचन तंत्र की अच्छी तरह से सफाई करता है। मूत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में यह बहुत ही जरूरी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment