हेल्थ टिप्स हिन्दी

गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

गर्मियां आते ही स्वास्थ्य पर ध्यान न देने की वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में से एक है डिहाइड्रेशन। गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए, आज का लेख हमारा इसी पर है।

शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है तब डिहाइड्रेशन रोग होने लगता है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में एनर्जी की कमी और थकान भी होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि सूरज की गर्मी का प्रभाव आपके ऊपर कम हो और आप हमेशा फ्रेश महसूस करें तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। यह समर के लिए बहुत ही अच्छा टिप्स है। अब सवाल यह उठता है कि एक दिन में गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए।

गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

एक्सपर्ट की माने तो हमें गर्मियों में कम से कम 7 से 8 गिलास या ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। इतना पानी वयस्कों को एक दिन में जरूर पीना चाहिए। अगर आपका काम धूप में बाहर का है तो आपको तीन लीटर से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

गर्मियों में पानी पीने के फायदे

1. गर्मियों में पानी पीने से आपकी थकान दूर होती हैं। यह पूरे दिन आपको हाइड्रेट रखेगा और आपके उर्जा की कमी नहीं होगी। जब व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होती है तो वह हमेशा थका हुआ महसूस करता है।

2. गर्मियों में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है। जिससे आपके शरीर को उर्जा मिलती है और आप तरो ताजा महसूस करते हैं।

3. गर्मियों में पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है।

4. पानी आपकी त्वचा पर चमक लाने बहुत ही सहायता करता है। पानी के इस्तेमाल से आपके अंदरूनी सिस्टम को क्लीन करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाता है।

5. वैसे आपको बता दें कि जो लोग पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती। सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा लाभ मिलता है। कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते।

6. मांसपेशियां 75 फीसदी पानी से बना हुआ है, इसलिए उन्हें पर्याप्त पानी प्रदान करना आवश्यक है। शरीर में पर्याप्त पानी होने से मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद मिलेगी। इससे आपकी हड्डियां अधिक मजबूत और स्वस्थ रहेंगी।

7. पानी त्वचा कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखता है और ठीक काम करता है, ताकि झुर्रियों को कम करने में सहायता मिल सके। इसके अलावा यह आपके त्वचा को ताजा और साफ रखने और ब्रेकआउट और मुंहासे को कम करने में सहायता करते हुए सिस्टम से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

8. पानी पाचन प्रक्रिया में मदद करता है क्योंकि इससे किडनी को सामान्य रूप से काम में रखने में मदद मिलती है। अगर शरीर में पानी की कमी है, तो इसका परिणाम कब्ज के रूप में दिखेगा। इसलिए कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपने पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए बहुत ज्यादा पानी पीना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment