हेल्थ टिप्स हिन्दी

स्वीट कॉर्न के फायदे गर्मियों में

स्वीट कॉर्न के फायदे गर्मियों में

स्वीट कॉर्न या मकई न केवल स्वस्थ, डेली मेटाब्लॉजिम के लिए आवश्यक कैलोरी प्रदान करता है बल्कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और कई खनिजों का समृद्ध स्रोत भी है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री यह सुनिश्चित करती है कि यह कब्ज, बवासीर, और कोलोरेक्टल कैंसर जैसे पाचन रोगों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एंटी-कैंसरजन्य एजेंट के रूप में भी कार्य करते हैं और अल्जाइमर रोग को रोकते हैं। आइए गर्मियों में स्वीट कॉर्न के फायदे के बारे में जानते हैं।

ढलती उम्र के लक्षणों को रोके स्वीट कॉर्न

ढलती उम्र के लक्षणों को रोके स्वीट कॉर्न

गर्मियों में स्वीट कॉर्न के फायदे बहुत है। जो लोग व्यायाम करते हैं वो अपनी उम्र के दूसरे लोगों की अपेक्षा अधिक स्वस्थ बने रहते हैं। व्यायाम दिल का रोग, दिल का दौरा, मधुमेह, अल्ज़ाइमर और अवसाद जैसे रोगों का ख़तरा कम करता है।

स्वीट कॉर्न फेनोलिक फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। फेरुलिक एसिड कैंसर से बचाव में सहायक है। इसके अलावा ये उम्र के लक्षणों को जल्दी हावी नहीं होने देता।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखे स्वीट कॉर्न

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखे स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न में मौजूद स्टार्च और फाइबर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर जिसे रक्त ग्लूकोज भी कहा जाता है, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है।

आपका शरीर शुगर में कुछ भोजन को पचाने से रक्त शर्करा बनाता है जो आपके रक्त प्रवाह में फैलता है। ऊर्जा के लिए रक्त शर्करा या ब्लड शुगर का उपयोग किया जाता है। आपके शरीर को तुरंत उर्जा देने के लिए आवश्यक शुगर जो बाद में उपयोग के लिए कोशिकाओं में संग्रहित हो जाती है। आपके रक्त में बहुत अधिक शुगर हानिकारक हो सकती है। टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे सामान्य सीमा के भीतर माना जाने वाला ब्लड शुगर के उच्च स्तर होने के कारण होता है।

आंखों की रोशनी को बेहतर करे स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न कई विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत भी है। स्वीट कॉर्न में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। कैरेटेनॉएड्स की वजह से आंखों से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। गर्मियों में इसका सेवन जरूर कीजिए।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक स्वीट कॉर्न

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जब आप पहली बार अपने मुंह में खाना डालते हैं तो पाचन शुरू होता है। लेकिन पाचन प्रक्रिया वास्तव में आपके स्वाद को हिट करने से पहले शुरू होती है।

मानव पाचन तंत्र, पाचन की प्रक्रिया के लिए मानव शरीर में उपयोग की जाने वाली प्रणाली है। स्वीट कॉर्न में फाइबर्स की अच्छी मात्रा होती है। जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इससे न केवल कब्ज बल्कि गैस जैसी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

ग्रोथ को बढ़ावा दे स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न विटामिन बी का घटक है, विशेष रूप से थायामिन और नियासिन में समृद्ध है। तंत्रिका स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने के लिए थायामिन आवश्यक है।

नियासिन की कमी से पेलाग्रा होता है जो दस्त, डिमेंशिया, और त्वचा रोग की विशेषता वाली एक बीमारी है जिसे आम तौर पर कुपोषित व्यक्तियों में देखा जाता है। कॉर्न पैंटोथैनिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और लिपिड चयापचय के लिए एक आवश्यक विटामिन है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment