हेल्थ टिप्स हिन्दी

घर पर प्लांट लगाने के फायदे

घर पर प्लांट लगाने के फायदे

घर के अंदर पौधों लगाने से आप प्राकृतिक जीवन की ओर बढ़ सकते हैं। इससे हमारी इंद्रियों और मस्तिष्क को आराम मिलता है। प्लांट और मानव स्वास्थ्य के लाभों पर बहुत सारे शोध हुए हैं। शोध से पता चलता है कि आपके घर या ऑफिस में पौधे या प्लांट लगाने से कई फायदे मिलते हैं। इससे न केवल आपके मूड में सुधार होगा बल्कि नौकरी में संतुष्टि मिलेगी और मजबूत संबंध भी बनेंगे।

इससे मिलती है शुद्ध हवा

यह ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण बात है, क्योंकि हम हर दिन सभी प्रकार के दूषित पदार्थों के संपर्क में आते हैं। ऐसे में अपने आप शुद्ध हवा देना बहुत ही जरूरी है। प्लांट या पौधे घर की वायु गुणवत्ता में सुधार करने और उस हवा को साफ करने में मदद कर सकते हैं जहां आप और आपका परिवार सांस लेता है।

बहुत ही खुश महसूस कर सकते हैं

बहुत ही खुश महसूस कर सकते हैं

कुछ लोग दावा करते हैं कि पौधों में आपके मूड को प्रभावित करने की शक्ति है। घर में प्लांट या पौधे लगाने से आप बहुत ही खुश महसूस कर सकते हैं। यदि आप एक संवेदनशील व्यक्ति हैं और यह समझते हैं कि जीवित चीजें सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा देती हैं, तो ये पौधे आपके लिए आदर्श हैं।

यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा

यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा

यदि आप किसी एक प्लांट को लगाते हैं या उसकी देखभाल करते हैं तो आपके दिमाग को साफ करने में मदद करता है तथा प्यार और स्नेह को प्रेरित करता है और तनाव तथा चिंता को दूर करने में सहायता करता है। यदि आप एक गार्डन की देखरेख करते हैं तो यह न केवल कैलोरी को बर्न करता है बल्कि आपकी रचनात्मकता शक्ति को भी सक्रिय करता है।

यह सकारात्मक उर्जा का है स्रोत

यह सकारात्मक उर्जा का है स्रोत

फेंग शुई के मुताबिक यदि आप घर में प्लांट लगाते हैं तो इससे सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। ऐसे कई पौधे हैं जो सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और यदि आप उन्हें अपने घर में उगते हैं तो अवसाद या डिप्रेशन से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

प्लांट आपको करते हैं रिलेक्स

प्लांट आपको करते हैं रिलेक्स

पौधे या प्लांट सकारात्मकता बढ़ाने में मदद करते हैं और हमें अधिक से अधिक रिलेक्स महसूस कराते हैं। आप घर प्लांट को उगा या विकसित कर सकते हैं जो चिंता के समय आपकी मदद करेंगे। ऐसे बहुत से पौधे हैं जो वास्तव में सुखदायक गुणों के लिए जाने जाते हैं और यदि आपको समय-समय पर सोने में परेशानी होती है तो इससे आपको मदद मिलती है।

तनाव को करे कम और सफलता को बढ़ाए

तनाव को करे कम और सफलता को बढ़ाए

अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप प्लांट को अपने घर में या यहां तक कि अपने ऑफिस लगाते है तो उसके आसपास रहने वाले लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे तनाव और थकान को कम करने और उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment