हेल्थ टिप्स हिन्दी

आयोडिन की कमी के लक्षण

आयोडिन की कमी के लक्षण

आयोडीन एक आवश्यक खनिज है। थायराइड हार्मोन बनाने के लिए आपका शरीर आयोडीन का उपयोग करता है। यही कारण है कि आयोडीन की कमी हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बना सकता है। ऐसे में चलिए जानते हैं आयोडिन की कमी के लक्षण क्या है।

गर्दन में सूजन

गर्दन के सामने सूजन एक आयोडीन की कमी का सबसे आम लक्षण है। इसे गोइटर कहा जाता है और तब होता है जब थायराइड ग्रंथि बहुत बड़ा हो जाता है। घेंघा यानि गोइटर (Goiter) रोग थॉयराइड ग्रंथि (ग्लैंड) के असामान्य तरीके से बढ़ने के कारण होता है।

थायराइड ग्रंथि आपकी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है। हालांकि, अगर आपने गोइटर का इलाज कई सालों से नहीं किया गया है, तो यह स्थायी थायराइड क्षति का कारण बन सकता है।

वजन में वृद्दि

वजन में वृद्दि

अप्रत्याशित वजन बढ़ना आयोडीन की कमी का एक और संकेत है। ऐसा हो सकता है यदि थायराइड हार्मोन बनाने के लिए शरीर में पर्याप्त आयोडीन नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि थायराइड हार्मोन आपके चयापचय या मेटाबॉल्जिम की गति को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका शरीर भोजन को ऊर्जा और गर्मी में परिवर्तित करता है।

जब थायरॉइड हार्मोन का स्तर कम होता है, तो आपका शरीर कम कैलोरी को बर्न करता है। इसका मतलब यह है कि आप खाद्य पदार्थों से जितना कैलोरी लेते हैं वह फैट के रूप में संग्रहित होने लगता है।

इसलिए अपने आहार में आयोडीन को शामिल करे ताकि स्लो मेटाबॉलिजम के प्रभावों को दूर करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आपके शरीर को अधिक थायराइड हार्मोन बनाने में सहायता कर सकता है।

थकान और कमजोरी

आयोडीन की कमी में थकान और कमजोरी भी आम लक्षण हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कम थायराइड हार्मोन स्तर वाले लगभग 80 फीसदी लोग, आयोडीन की कमी का सामना कर सकते हैं। ये लोग थके हुए, सुस्त और कमजोर महसूस करते हैं। ये लक्षण इसलिए दिखाई देते हैं क्योंकि थायराइड हार्मोन शरीर को ऊर्जा बनाने में मदद करता है और इसकी कमी से शरीर थका हुआ महसूस करने लगता है। – बाल झड़ने के लक्षण

त्वचा पर असर

त्वचा पर असर

रूखी त्वचा आयोडीन की कमी वाले कई लोगों को प्रभावित कर सकती है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लो थायरॉइड हार्मोन के स्तर वाले 77 फीसदी लोगों में शुष्क त्वचा का सामना करना पड़ सकता है। थायराइड हार्मोन, जिसमें आयोडीन होता है, आपकी त्वचा कोशिकाओं को रिजनरेट करने में सहायता करता है।

इसके अतिरिक्त, थायरॉइड हार्मोन शरीर के पसीने को नियंत्रित करने में मदद करता है और पसीना आपकी त्वचा को नम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है जिससे त्वचा शुष्क नहीं होती।

आपको लगती है ठंड़

आयोडिन की कमी के लक्षण में एक संकेत यह है कि इसमें आपको ठंड़ लगती है। ठंड महसूस करना आयोडीन की कमी का एक आम लक्षण है। आपको बता दें कि आयोडीन शरीर की गर्मी उत्पन्न करने में मदद करता है, इसलिए इसका निम्न स्तर आपको सामान्य से ठंडा महसूस करा सकता है।

बालो का झड़ना

बालो का झड़ना

थायराइड हार्मोन हेयर फॉलिकल्स के विकास को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जब थायरॉइड हार्मोन का स्तर कम होता है, तो आपके हेयर फॉलिकल्स रिजनरेशन को रोक सकते हैं। इस तरह बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इस कारण से, आयोडीन की कमी वाले लोग बालों के झड़ने से भी पीड़ित हो सकते हैं।

यदि आपको आयोडीन की कमी के कारण बालों के झड़ने का अनुभव होता है, तो आयोडीन खनिज के पर्याप्त होने से आपके थायराइड हार्मोन के स्तर को सही करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। – बालों का झड़ना कैसे रोकें – घरेलू उपाय

हार्ट रेट में बदलाव

एक आयोडीन की कमी से आपकी हृदय गति धीमी हो सकती है, जो आपको कमज़ोर और थका हुआ बना देती है। इससे आपको चक्कर भी आ सकता है।

सीखने और याद रखने की क्षमता पर असर

सीखने और याद रखने की क्षमता पर असर

आयोडिन की कमी का एक लक्षण यह है कि आयोडीन की कमी सीखने और याद रखने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है। किसी भी उम्र में एक आयोडीन की कमी से आप चीजों को सीखने और याद रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

यह अविकसित मस्तिष्क का संभावित कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके अंदर आयोडीन की कमी है, तो आपके लिए डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment