हेल्थ टिप्स हिन्दी

केसर खाने के गुणकारी फायदे

Kesar information and health benefits in hindi.

केसर खाने के गुणकारी फायदे - Kesar ke fayde

ज्यादातर हम केसर का नाम तभी सुनते हैं जब गर्भवती महिला को अक्सर गर्भावस्था के दौरान घर के बढे बूढ़े प्रतिदिन केसर युक्त दूध पीने की सलाह देते हैं ताकि होने वाल्ए बच्चे का रंग साफ रहे। लेकिन खुशबू और रंग फैलाने वाला प्राकृतिक गुणों से भरपूर केसर को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। अब यह आम लोगों के लिए दूर की कौड़ी बन चुका है। अगर भारत में केसर की कीमत के बारे में जाने तो तो 2 लाख रुपये प्रति किलो हो चुका है।

केसर की खेती

फ्रांस, स्पेन, भारत, ईरान, इटली, ग्रीस, जर्मनी, जापान, रूस, आस्ट्रिया, तुर्किस्तान, चीन, पाकिस्तान के क्वेटा एवं स्विटजरलैंड में केसर उगाए जाते हैं। उधर भारत में केसर की खेती जम्मू और कश्मीर में होती है। हालांकि केसर की बढ़ती कीमत को देखते हुए इसकी तस्करी भी की जाती है। वैसे केसर इतना किमती क्यों है इसका अंदाजा आप इसके फायदों को जानकर लगा सकते हैं।

केसर के फायदे

उर्जा को बढ़ाता है

केसर न केवल शरीर को उर्जा प्रदान करता है बल्कि पुरुषों के यौन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। केसर, शहद और बादाम से पुरुषों में यौन शक्ति में बढ़ोत्तरी होती है।

पेट संबंधित विकारों को करे दूर

अपच, पेट में दर्द, वायु विकार ये कुछ ऐसी समस्या हैं जिससे परिवार का कोई न कोई सदस्य पीड़ित रहता है। अगर आप नियमित रूप से केसर का उपयोग करते हैं तो पेट संबंधित अनेक रोगों को आप दूर कर सकते हैं।

जख्म को भरता है केसर

जख्म को भरता है केसर

युद्ध में होने वाले घावों का इलाज करने के लिए प्राचीन काल में योद्धाओं द्वारा केसर का उपयोग करने के लिए जाना जाता है। केसर में आश्चर्यजनक हीलिंग गुण होते हैं जो घावों को भरने का काम करते हैं। कुंकुम, जाफरान अथवा सैफ्रन के नाम से मसहूर केसर चोट लगने पर या त्वचा के झुलस जाने पर बेहतर दवाई के रूप में काम करता है। इसके अलावा त्वचा रोग होने पर, खरोंच और जख्मों पर केसर लगाने से जख्म जल्दी भरते हैं।

ठंड और बुखार को करे दूर

एक गिलास दूध में एक चुटकी केसर और एक चम्मच शहद डालकर यदि आप पीते हैं तो आपको ठंड नहीं लगेगी और आप अच्छी नींद भी ले सकते हैं। इसका लेप छाती और गर्दन पर लगाने से सर्दी, जुकाम और बुखार में राहत मिलती है।

मस्तिष्क को शीतलता पहुंचाए केसर

मस्तिष्क को शीतलता पहुंचाए केसर

सिर के दर्द को दूर करना है, नेत्र और मस्तिष्क को शीतलता पहुंचानी, या मन को शान्त और ऊर्जा से भरना है तो चन्दन को केसर के साथ घिसकर इसका लेप अपने माथे पर लगाएं। इसकी क्षमता इतनी है कि इससे नाक से रक्त गिरना बन्द हो सकता है।

महिलाओं के लिए है फायदेमंद

मासिक चक्र में अनियमिता, गर्भाशय की सूजन, मासिक चक्र के समय दर्द होने जैसी समस्याओं को केसर राहत देने का काम करता है। इसे महिलाओं को समय-समय पर उपयोग में लाना चाहिए।

सूजन से लड़े केसर

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के एक अध्ययन से पता चला है कि मिस्रियों ने बुखार का इलाज करने के लिए केसर का इस्तेमाल किया। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। विभिन्न स्रोतों का कहना है कि केसर ब्लड शुगर में सुधार, कोशिका गठन और मरम्मत को बढ़ावा देने, तथा बुखार और दांतों के दर्द का इलाज करने के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन इन बीमारियों के इलाज के लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लीजिए।

लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है केसर

एक अध्ययन से पता चलता है कि केसर लिवर वाले रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। केसर लिवर के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यह लिवर विषाक्तता के उपचार में भी सहायता करता है।

केसर और दूध के फायदे

केसर और दूध के फायदे

  1. केसर और दूध का मिलाप काफी चर्चित है, यह कई तरह की शारीरिक परेशानियां तो दूर करता ही है। साथ ही हमें ऊर्जा भी देता है, ताकि अनचाही छोटी-छोटी बीमारियों से बचा जा सके।
  2. मां को अक्सर दूध और केसर दिए जाते हैं ताकि गर्भ में भ्रूण का रंग गोरा और चमकदार हो। भारत में मान्यता है कि नवजात शिशु के जन्म से पूर्व यदि मां को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन दूध में केसर घोलकर पीने को दिया जाता है तो इससे शिशु का रंग गोरा होता है।
डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।