हेल्थ टिप्स हिन्दी

खट्टे फल के 9 स्वास्थ्य लाभ

खट्टे फल के 9 स्वास्थ्य लाभ

नींबू और अन्य खट्टे फल विटामिन-सी का एक बड़े स्रोत हैं, लेकिन कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जो इन फलों से पाए जाते हैं। यह खट्टे फल आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने, गठिया से बचाने के लिए और बहुत से अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं। आज हम आपको इन खट्टे फलों के 9 लाभ बताएंगे।

खट्टे फल के 9 स्वास्थ्य लाभ

1. दिल के लिए लाभदायक खट्टे फल

दिल के लिए लाभदायक खट्टे फल

 

एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि एंटी-ऑक्सिडेंट युक्त लाल अंगूर ने खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तरों को कम करने में मदद की है। विटामिन-सी आपके हृदय रोग के जोखिम कम करता है

2. फाइबर का अच्छा स्रोत

एक नारंगी में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। खट्टे फल आपको अन्य फलों की उपेक्षा, अधिक समय तक पूर्ण और संतुष्ट महसूस करवाते हैं, जिससे आपको वजन घटाने में सहायता मिलती हैं।

3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

खट्टे फल में ग्लाइकेमिक इंडेक्स स्कोर कम होता है और वे आपके ब्लड शुगर को कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में ज्यादा नहीं बढ़ाते हैं। खट्टे फल में ग्लूकोज धीरे-धीरे आपके खून में आता है, जिससे आप ब्लड शुगर की तत्काल वृद्धि के किसी भी जोखिम के बिना, अपनी ऊर्जा में लगातार वृद्धि कर सकते हैं।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद खट्टे फल

त्वचा के लिए लाभदायक खट्टे फल

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि विटामिन-सी कोलेजन उत्पादन में भूमिका निभाता है, जो त्वचा को सुन्दर और चिकनी दिखने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ब्रोकोली और कीवी जैसी विटामिन-सी सुपरफूड खाते हैं, वे खट्टे फल ना खाने वाले अन्य लोगों की तुलना में, झुर्रियां और सूखी त्वचा की संभावना नहीं रखते है।

5. सर्दी से बचाव

शोध से पता चलता है कि विटामिन-सी सर्दी को रोका नहीं सकता है, लेकिन यह ठंड की अवधि और ठंड की गंभीरता को कम करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन-सी आपके ठंड के लक्षणों की अवधि को लगभग एक दिन तक कम कर सकता है, जब आपके बीमारी के समय अच्छा संकेत हो सकता है।

6. पोटेशियम का स्रोत

खट्टे फल पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो द्रव विनियमन, खनिज संतुलन और मांसपेशी संकुचन के लिए महत्वपूर्ण होता है। पोटेशियम आपके शरीर से सोडियम बाहर निकलने में मदद करके आपके आहार में नमक की मात्रा को नियंत्रित करता है। पोटेशियम युक्त खट्टे फल और खाद्य पदार्थ खाने से, आपके स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती हैं, और यह विभिन्न हृदय रोगों के आपके जोखिम को भी कम कर देते है।

7. पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण

अपने खाने में खट्टे फलों को जोड़ने से आपको खाद्य पदार्थों से अधिक पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण करने में मदद मिलती है। खट्टे फल आपके शरीर में लोहे को अवशोषित करने में मदद करते हैं, जोकि इम्यून सिस्टम और आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है।

8. वजन कम करना

शोध में यह भी पता चलता है कि रक्त के स्तर में विटामिन-सी की कमी आपकी उच्च बीएमआई, कमर के आकार में वृद्धि, और शरीर में वसा प्रतिशत बढ़ने का कारण होती है। अपने आहार जैसे चिकन, मछली या सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए इनमें खट्टे फल के रस का उपयोग कर सकते हैं, जो भोजन के स्वाद को तुरंत बढ़ाते हैं।

9. पानी की मात्रा बढ़ाए

खीरे, तरबूज, और टमाटर की तरह, खट्टे फल भी एक उच्च पानी युक्त खाद्य पदार्थ होते है। बहुत सारे जल-समृद्ध खट्टे फलों का भोजन खाने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है, जो आपकी प्यास को बुझाने और आपके शरीर को निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन से रोकने में मदद करते है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।