हेल्थ टिप्स हिन्दी

मछली खाने के बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए

हमारी माताओं और दादी की पुरानी धारणा है मछली खाने के बाद हमें दूध नहीं पीना चाहिए। ये लाभ पहुंचाने के बजाय जहर की तरह असर करता है। इससे कई तरह के स्किन समस्या हो सकती है। इसी तरह दूध पीने के तुरंत बाद मछली खाना भी हानिकारक हो सकता है।

कई डॉक्टरों का भी मानना है कि मछली खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दोनों का संयोजन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। इससे भयंकर एलर्जी हो सकती है। अगर बात हम आयुर्वेद की करें तो मछली को मांसहारी आहार माना गया है जबकि दूध एक शाकाहारी आहार है। दोनों का कंबीनेशन किसी भी स्थिति में संभव नहीं है। आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों को उल्लेख है जहां दूध के साथ मछली खाना खतरनाक बताया गया है।

अगर दोनों का एक साथ सेवन किया जाता है, तो शरीर में असंतुलन की भावना बढ़ सकती है। यह रक्त में कुछ रासायनिक बदलावों को जन्म देती है। जिसकी वजह से हमें स्किन पिगमेंटेशन या ल्यूकोडर्मा जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप रोजाना मछली खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं, तो आपको ल्यूकोडर्मा हो सकता है। ल्यूकोडर्मा एक ऐसी स्थिेति है जिसमें त्वचा पर सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं। इसके अलावा मछली के साथ दही खाना भी नुकसानदेह होता है। आयुर्वेद में दूध के साथ और उसके बाद खाने-पीने की कई चीजों से परहेज करने की सलाह दी गई है। इस तरह ज्यादातर लोगों का मानना है कि दूध और मछली एक साथ खाना हानिकारक है।

विज्ञान में नहीं है कोई सबूत

विज्ञान में नहीं है कोई सबूत

इस तथ्य को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मछली खाने के बाद दूध पीने से त्वचा की बीमारियां हो सकती हैं। अगर देखा जाए तो दुनिया भर में कई विशिष्ट व्यंजन बनाने के लिए मछली और और डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। दही के साथ कई मछली व्यंजन तैयार किए जाते हैं और दही डेयरी उत्पाद हैं। इस प्रकार यह सिद्धांत निरर्थक हो सकता है।

इसलिए वैज्ञानिक तौर पर, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि मछली खाने के तुरंत बाद दूध पीना या डेयरी उत्पाद लेना हानिकारक हो सकता है। या इससे त्वचा की समस्या हो सकती है। अब दूध और मछली दोनों के अलग-अलग फायदों के बारे जानते हैं।

दूध पीने के फायदे

दूध पीने के फायदे

1. दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है जिसे हम शरीर को आपूर्ति कर सकते हैं| कैल्शियम शरीर में पुराने बीमारियों जैसे कि कैंसर, हड्डियों का नुकसान, गठिया की स्थिति, माइग्रेन का सिरदर्द, पूर्व मासिक धर्म सिंड्रोम और बच्चों में मोटापे से बचाता है।
2. यह कार्डियोवैस्कुलर रोगों को कम करने और स्ट्रोक की संभावना को कम करने के लिए जाना जाता है।
3. दूध कैल्शियम में समृद्ध है, जो बॉडी विकास के लिए आवश्यक है और मजबूत हड्डियों के ढांचे के समुचित विकास करता है।
4. दूध उत्पादों के सेवन से शरीर में अम्लता या एसिडिटी को कम करने में भी मदद मिलती है। ठंडा दूध पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।
5. दूध पीने से दंत स्वास्थ्य में मिलती है, क्योंकि यह अम्लीय पदार्थों के खिलाफ एलामेल सरफेस को बचाता है।

मछली खाने के लाभ

मछली खाने के लाभ

1. आम तौर पर मछलियां एक स्वस्थ दिल के लिए खा सकते हैं। मछली हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है।
2. मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है जो विकास के लिए बहुत जरूरी है। ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा ओमेगा -3 फैटी एसिड निम्न रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड के स्तर कम करने में सहायता करता है।
3. मछली अवसाद को रोकने और उपचार में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं, उनमें उदासीन होने की संभावना कम होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment