हेल्थ टिप्स हिन्दी

मेलाटोनिन हार्मोन वाले आहार

मेलाटोनिन हार्मोन वाले आहार

यदि आप नींद की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आप कहीं न कहीं मेलाटोनिन हार्मोन की कमी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सुकून भरी नींद के लिए लोगों को मेलाटोनिन हार्मोन वाले आहार का सेवन करना चाहिए।

वैसे नींद को विनियमित करने के साथ-साथ, मेलाटोनिन आपके स्मृति में सुधार करने, तनाव को कम करने, कैंसर को रोकने, उम्र बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए मेलाटोनिन हार्मोन वाले आहार के बारे में जानते हैं।

अनानास

अनानास

अनानास, एक स्वादिष्ट फल है जो अपने अनूठे स्वाद तथा चमत्कारी स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अनानास के स्वास्थ्य और औषधीय लाभ में इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, और श्वसन स्वास्थ्य, पाचन को सहायता देने तथा हड्डियों को मजबूत करना आदि शामिल है।

इसमें शक्तिशाली एंजाइम होते हैं, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है। यह मेलाटोनिन हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है तथा आपके नींद में भी सुधार करता है।

टमाटर

टमाटर बहुत सारे फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सिडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला से भरा हुआ है। टमाटर खाने में तो स्वादिष्ट होते ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत है, जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिनमें हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करना आदि शामिल है। ये विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का अच्छा स्रोत है।

टमाटर विटामिन बी का भी एक और बड़ा स्रोत है जो नींद लाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इनमें पोटेशियम भी होता हैं जो मांसपेशियों को आराम देने के रूप में कार्य करता है।

ओटमील

ओटमील

ओटमील कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है, और पूरे दिन लंबे समय तक आपको ऊर्जा प्रदान करता है और एक नेचुरल स्लीप साइकिल को बढ़ावा देने का काम करता है।

ओटमील, सबसे आम साबुत अनाज में से एक है। यह हृदय स्वास्थ्य, ब्लड शुगर का प्रबंधन, वजन नियंत्रण और यहां तक कि सुंदर त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है। रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में ओटमील खाना स्वास्थ्य के लिये बहुत ही फायदेमंद है। यह जल्द पचने वाला आहार है, जो बच्चे और बड़े सभी के लिये पौष्टिक है। इसके अलावा यह मेलाटोनिन हार्मोन बढ़ाने वाला भी हार्मोन है। इसके लिए आप कुछ जामुन, बादाम का दूध को ओट्स में शामिल करें।

केला

केला आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ़्लविन और विटामिन बी6 के साथ भरा हुआ है। ये सभी शरीर के उचित कामकाज में योगदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। केले में पोटेशियम की उच्च सामग्री इसे एक सुपर फल बनाती है, केला अमीनो एसिड में समृद्ध है, जो आपके मस्तिष्क के लिए बहुत ही सही है।

केला पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है। इसके अलावा यह मेलाटोनिन हार्मोन को बढ़ाकर आपकी नींद में भी मदद करता है।

चेरी

चेरी

अपने शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन को बढ़ाना है, तो आप नियमित रूप से चेरी का सेवन कीजिए। चेरी के लाभों में से एक यह है कि वे एन्थोसायनिन, पोटेशियम, कैरोटीनॉइड और मेलाटोनिन में समृद्ध फल हैं।

इसके अलावा, चेरी एक उच्च फाइबर और उत्कृष्ट विटामिन सी खाद्य स्रोत हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट का शक्तिशाली स्रोत भी हैं जो कि हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने के लिए जाना जाता हैं। समय से पहले बुढ़ापे को रोकने और पुरानी बीमारी से निपटने आप चेरी फल की मदद ले सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment