हेल्थ टिप्स हिन्दी

आप भी समय पर नींद नहीं लेते, तो पढ़ लीजिए ये 6 नुकसान

आज आधुनिक में हर कोई टेक्नोलॉजी से घिर चुका है। टेक्नोलॉजी तरक्की का पर्याय बन चुकी है। इसलिए चाहते हुए भी कोई इससे पीछा नहीं छुड़ा सकता। वैसे टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हमारे लाइफस्टाइल पर पड़ रहा है। स्मार्टफोन व कंप्यूटर से निकलने वाली आर्टिफिशल लाइट हमारी नींद में बुरी तरह खलल डालती है।

यह बात हम नहीं बल्कि शोधकर्ता भी कह रहे हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, आंखों की कोशिकाएं आर्टिफिशल लाइट के संपर्क में आती हैं तो हमारे शरीर की आंतरिक घड़ियां असमंजस में पड़ जाती हैं, जिससे हमारा दैनिक चक्र बिगड़ जाता है और हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल हमारी आंखों के पीछे रेटिना नामक एक संवेदी झिल्ली होती है, जिसकी आंतरिक परत में कुछ ऐसी कोशिकाएं होती हैं, जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती हैं। इसका असर हमारे शरीर की घड़ी पर पड़ता है और पूरा दैनिक चक्र बिगड़ जाता है।

भागती -दौड़ती जिंदगी में हमारे सोने की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हो रही है। जिसकी वजह से हम समय से न तो सो पा रहे हैं और न ही उठ पा रहे हैं। आइए जानते हैं कि देर से सोने से इसका असर हमारे लाइफ और स्वास्थ्य क्या प्रभाव पड़ता है।

पहला – देर से सोने वाले लोग तनाव और अवसाद के शिकार हो सकते हैं। शोध में यह पता चला है कि जो लोग स्वाभाविक तौर पर देर से उठते हैं, उनके मस्तिष्क में एक खास तत्व सबसे खराब स्थिति में होता है। विशेष रूप से दिमाग के उस हिस्से में, जहां से अवसाद और दुख के भाव पैदा होते हैं। – नींद पूरी लेने के 7 सरल तरीके

दूसरा- यदि आप देर से सोते हैं तो इसका असर आपके हार्मोन पर भी पड़ता है। साइंस जर्नल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, जो लोग देर तक सोते हैं, उनके व्यवहार में बदलाव तो आता ही है, साथ ही उनके हार्मोन पर भी बुरा असर पड़ता है।

तीसरा – देर से सोने की वजह से आपके शरीर को पूरी नींद नहीं मिलती, जिसकी वजह से वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगता है और कैलोरी बर्न नहीं होने के कारण शरीर मोटापे से ग्रस्त हो सकता है।

चौथा – समय पर और भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर के सभी अंग हेल्दी रहते हैं। वहीं अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते, तो इसका असर आपके दिमाग के साथ-साथ आपके दिल पर भी पड़ता है। इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है ।

 

पांचवा – अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा हड्डियों में मौजूद खनिज का संतुलन भी बिगड़ जाता है। इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

छठा – दोस्तों, पूरी नींद न हो तो कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा भी रहता है। कई शोधों में ये बात भी सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

दोस्तों, एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए अपने काम के साथ-साथ अपने हेल्थ का भी पूरा ध्यान दीजिए और अपनी डाइट तथा नींद को सही रखिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment