पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के तरीके

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के तरीके

किसी भी काम को करने के लिए हमें स्टेमिना की जरूरत होती है। पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्वों ज़रूरत होती है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिससे स्टेमिना को बढ़ाया जा सके।

सेब

सेब को सबसे स्वास्थ्यवर्धक और विभिन्नताओं से भरा हुआ फल समझा जाता है। इसे नियमित तौर पर अपनाने के अनगिनत फायदे हैं। एक दिन में एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है। यह पुरुषों की यौन सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

बादाम

जब भी पुरुषों को ऊर्जा की कमी का एहसास हो तो उन्हें बादाम का सेवन करना चाहिए। ये पोषक तत्व चयापचय मेटाब्लॉजिम को बढ़ावा देने में मदद करता हैं, जिससे आपकी सहनशक्ति में सुधार होता है।

एक मुट्ठी बादाम खाने से न केवल आपको स्वस्थ वसा मिलता है बल्कि यह आपके दिमाग और हड्डियों को मजबूत भी रखता है। इसके अलावा यह वजन को घटाने में भी सहायता करता है। बादाम पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का भी काम करता है।

अंडा

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के तरीकों में अंडा भी शामिल है। मांसपेशियों और शरीर के ऊतकों के विकास और मरम्मत के लिए ये आवश्यक पोषक तत्व, बॉडी बिल्डिंग के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह न केवल कैलोरी बर्न में मदद करता है, बल्कि प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडे को ग्रह पर प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक गिना जाता है। सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड के साथ भरपूर अंडा पुरुषों में थकान को दूर करने में सहायता करता है।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस

यद्यपि कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं, लेकिन सभी कार्ब्स अच्छे नहीं हैं। स्टैमिना या सहनशक्ति के लिए, आपको कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का सेवन बढ़ाने की जरूरत है।

इसमें ब्राउन चावल पूरी तरह से फिट बैठता है। यह कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत है। यह फाइबर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में भी समृद्ध है।

अगर सेहत की बात करें तो विशेषज्ञ भी मानते हैं कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। व्हाइट राइस के विपरीत, ब्राउन चावल में कम स्टार्च होता है, जिसे इसे पचाना आसान हो जाता है।

मछली

ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसकी कमी से थकान और खराब स्मृति जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं, विशेष रूप से यह सैल्मन और ट्यूना जैसे फैटी मछली में पाया जाता है। यह प्रोटीन और विटामिन डी में भी समृद्ध हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पुरुषों को हरी पत्तेदार सब्जियों का जरूर सेवन करना चाहिए। ये स्टैमिना बढ़ाने में बहुत ही सहायता करते हैं। आपको बता दें कि यदि शरीर में स्टैमिना की कमी है तो यह कहीं न कहीं आयरन की कमी का एक लक्षण हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के काउंट को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के उचित परिसंचरण सहायता मिलती है और जिससे सहनशक्ति में सुधार होता है।

केला

केला

पुरुषों को यदि स्टैमिना बढ़ाना है तो उनके लिए केले से अच्छा कोई आहार नहीं है। केला थकान से लड़ने में मदद कर सकता है। ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर केले को सबसे अच्छा प्री-कसरत स्नैक्स माना जाता है।

पोटेशियम, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत केला अपनी ऊर्जा-शक्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा यह अच्छे हार्मोन को डोपामाइन की रिलीज में भी वृद्धि करता है।

साइट्रस फ्रूट

अध्ययनों से पता चलता है कि साइट्रस फल विटामिन सी में समृद्ध हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर उसे शुद्ध करने और इम्यूनिटी में सुधार करके ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में सहायता करता है।

पीनट बटर

पीनट बटर

प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर पीनट बटर हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें कई पोषक तत्वी होते हैं।

पोटेशियम, मैगनीशियम और अन्यो कई तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई रोगों से भी बचाता है। इसके अलावा यह स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment