हेल्थ टिप्स हिन्दी

संक्रामक रोग से बचने के उपाय

संक्रामक रोग से बचने के उपाय

अपने आप को स्वस्थ रखने के कुछ सिद्ध तरीके हैं। मौसम की मार से हर कोई त्रस्त होता है। ऐसी स्थिति में इम्यून सिस्टम भी कम हो जाती है। ऐसे में रोगाणु-विषाणु के हमले का आप शीघ्र ही शिकार हो जाते हैं। इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर करना होगा और पोषण पर जोर देना होगा, साथ ही आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाना होगा जिसकी बदौलत आप संक्रामक रोगों से बच सकते हैं। आइए उसी के बारे में जानते हैं।

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं

क्या आप जानते थे कि सूक्ष्मजीव कुछ मिनटों से लेकर कई महीनों तक निष्क्रिय सतहों पर रह सकते हैं? यह कुछ सूक्ष्मजीव केवल अल्पावधि तक जी सकते हैं तो अन्य लंबे समय तक जी सकते हैं। कल्पना कीजिए कि बीमारी पैदा करने वाले ये सूक्ष्मजीव आपके कंप्यूटर कीबोर्ड पर और लाइट-स्विच पर हो तो क्या होगा। इस तरह के सूक्ष्मजीव संक्रामक रोग पैदा करने में मदद करते हैं।

हैरानी की बात है कि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि हाथो को प्रभावी ढंग से धोने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। हर किसी को अपने हाथ 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धोना चाहिए। यह आदत को रोगों से दूर रखने में सहायता कर सकता है।

अपने पर्सनल समान को किसी दूसरे के साथ शेयर न करें

अपने पर्सनल समान को किसी दूसरे के साथ शेयर न करें

खुद को संक्रामक रोगों से बचाना चाहते हैं तो अपनी पर्सनल चीजें किसी के साथ शेयर मत कीजिए। पर्सनल चीजों में टूथब्रश, तौलिया, रेज़र, रूमाल, और नेल क्लिपर आदि शामिल है। ये सभी संक्रामक एजेंटों जैसे बैक्टीरिया, वायरस और कवक के स्रोत हो सकते हैं।

यात्रा करते समय ध्यान दें

यात्रा करते समय ध्यान दें

यात्रा करते समय संक्रामक बीमारी का खतरा हमेशा बना रहता है। जब आप बीमार हों तो आप कही बाहर यात्रा पर न निकलें। अगर आप जाते हैं तो आप विमान में अन्य यात्रियों को संक्रमित कर सकते हैं और आपकी यात्रा आरामदायक नहीं होगी।

इसलिए पहले अपना इलाज करवाइए और फिर कहीं यात्रा पर निकलें। इसके अलावा जब भी आप यात्रा करें अपने साथ पानी जरूर लें और अपने दांतों पर ब्रश जरूर करें। इस बात का ध्यान दें कि पानी मिनरल होना चाहिए।

संक्रामक बीमारियों के लिए टीका

संक्रामक बीमारियों के लिए टीका

कुछ संक्रामक बीमारियों के लिए टीके बनाए गए हैं, जिनको ठीक समय पर लगवा लेने से कुछ बीमारियों की संभावना खत्म हो जाती हैं जैसे- पोलियो के ड्राप्स – खसरा गम्स तथा जर्मन खसरा लिए एम. एम. आर का टीका। टीकाकरण कई बीमारियों के अनुबंध की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकता है।

भोजन बनाते समय दें ध्यान

भोजन से संबंधित बीमारियां अक्सर खाना बनाने के गलत तरीको और भोजन की आदतों से उत्पन्न होती हैं। भोजन तैयार करते समय काउंटर और अन्य रसोई के सतहों को साफ जरूर रखें। ताजा बना हुआ भोजन ही उपयोग में लाए और बाजार में खुले, कटे फल या खाद्य सामाग्री न लें।

इसके अलावा यदि आपको उल्टी आ रही हो और दस्त तथा बुखार हैं तो आप काम या स्कूल न जाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment