हेल्थ टिप्स हिन्दी

सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के 8 तरीके

सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के तरीके

इम्यूनिटी सिस्टम बैक्टीरिया या अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक रक्षक है। जब एक एंटीजन या संक्रमित जीव शरीर में प्रवेश करता है तो इम्यूनिटी सिस्टम बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाने लगती है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जाए।

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन और मिनरल्स

यदि आप सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उन आहार का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर को विशिष्ट विटामिन और खनिज मिल सके। इसके लिए आप विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और फोलिक एसिड और कॉपर, सेलेनियम, आयरन, जिंक और विटामिन बी6 का सेवन कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स लीजिए

प्रोबायोटिक्स लीजिए

हम आमतौर पर उन रोगाणुओं के बारे में सोचते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं, लेकिन प्रोबायोटिक्स को अच्छे बैक्टीरिया में गिना जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है। ये गुड बैक्टीरिया इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए हमें अपने भोजन में ऐसी चीजें नियमित तौर पर लेनी चाहिए, जो इन गुड बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स की बढ़ोतरी में मदद करें। इसमें दही और छाछ (मठा) सबसे फायदेमंद है।

ताजी धूप भी लें

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप सर्दियों में ताजी धूप भी ले सकते हैं। इससे न केवल विटामिन डी मिलता है बल्कि सूजन और उच्च रक्तचाप को कम करता है ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है। इसके लिए आप थोड़ा जल्दी उठिए और 15-20 मिनट तक सुबह के सूरज की किरणों को अपने शरीर पर पड़ने दीजिए।

सेब का सिरका लीजिए

सेब का सिरका लीजिए

सेब का सिरका एक पौष्टिक पावरहाउस है, जो आयरन, विटामिन सी, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 जैसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर से भरा है। इसके अलावा, अध्ययन बताते हैं कि यह आपके पेट के अंदर माइक्रोबायोम में फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

इसके अतिरिक्त, सेब का सिरके में पाए जाने वाले मैलिक एसिड से बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से आपको रक्षा मिलती है। यह प्रोबायोटिक्स का बहुत ही अच्छा स्रोत है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में सहायता करता है। – धूप से झुलसे चेहरे का उपचार

इन हर्बल का करें इस्तेमाल

तुलसी, लहसुन, अश्वगंधा, अदरक जैसी हर्बल में आपकी इम्युनिटी को उच्च स्तर पर पहुंचाने में मदद कर सकता है। आप इनका सेवन सर्दियों में कर सकते हैं। ये शरीर से संक्रमण को दूर करते हैं और बीमारियों से लड़ते हैं। आप इनका नियमिम रूप से इस्तेमाल कीजिए संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाएगी।

नियमित रूप से करें व्यायाम

नियमित रूप से करें व्यायाम

आप पहले से ही जानते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए अच्छा है, लेकिन आपको शायद यह नहीं पता कि यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र या इम्यूनिटी सिस्टम को कितना सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है। साथ ही हम जो पोषक तत्व ले रहे हैं, वे हमारी तमाम कोशिकाओं तक पहुंचते हैं। इससे हमारे शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड के रूप में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इससे फेफड़े साफ होते हैं और हमारी इम्युनिटी में भी बढ़ोतरी होती है। – व्यायाम करने का सही समय

 

इम्यूनिटी को बढ़ाए पानी

सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाना है तो खूब पानी पीजिए। जितना ज्यादा पानी पिएंगे, शरीर के टॉक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे। पानी आपके शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है और इससे आपके दिल, वजन, दिमाग और बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है। नींद के अभाव में स्ट्रेस बढ़ता है जिससे शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन में भी बढ़ोतरी होती है। कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि कॉर्टिसोल हमारे इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करता है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment