हेल्थ टिप्स हिन्दी

सर्दियों में खुद को कैसे बीमारियों से रखें दूर, 6 टिप्स

सर्दियों में खुद को कैसे बीमारियों से रखें दूर

सर्दियां आते ही सर्दी, जुकाम और गले में खराश जैसी समस्या बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाता है। इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ टिप्स को अपना सकते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपको सेहतमंद रखेगी।

ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करें

ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करें

ब्लड शुगर और एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। इससे डायबिटीज का खरता तो रहता है साथ इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ेगा। लेकिन यदि आप इस तरह की समस्या से जुझ रहे हैं तो तब आप उस पर नियंत्रण करने की कोशिश कीजिए।

आपको अपने आहार में मीठे खाद्य पदार्थ के अलावा नमक का बहुत ही कम सेवन करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है वहीं मीठा ब्लड शुगर को बढ़ाता है।

वजन को संतुलित करने की कोशिश करें

वजन को संतुलित करने की कोशिश करें

सर्दियों में लोगों में आलस बहुत ज्यादा आ जाता है। वह कोई भी शारीरिक काम करने से कतराते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो कई-कई दिन तक नहाते भी नहीं है। अपने वजन पर नियंत्रण रखें और फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा आप योग और ध्यान भी लगा सकते हैं। साथ ही जब आप व्यायाम करते हैं तो शरीर में गर्मी भी आती है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

सर्दियों में लोग पानी का बहुत ही कम सेवन करते हैं। इसके पीछे दो वजह है एक तो यह है कि उन्हें प्यास नहीं लगती और दूसरी पानी ठंड़ा होने के वजह से लोग सर्दियों इसे पीने से कतराते हैं।

लेकिन आप सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। इसके अलावा आप हर्बल-टी का भी सेवन कीजिए। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

नशे से दूर रहें

नशे से दूर रहें

ऐसा देखा गया है कि सर्दियों में लोग नशे के बहुत ही आदी हो जाते हैं। सिगरेट और शराब का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने लगते हैं, लेकिन इसके सेवन से दिल और फेफड़े की बीमारी बढ़ सकती है। दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

खाने-पीने की आदतों में करें बदलाव

सर्दियां आते ही लोगों के अंदर खानपान में बदलाव भी देखने को मिलता है। ऐसे मौसम में वह उन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनके लिए उन्हें ज्यादा मेहनत न करना पड़ा। इसलिए वह बाहर की बनी हुई चीजें या जंक फूड का ज्यादा सेवन करते हैं।

आप तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। आपको बता दें कि साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी सहायता करते हैं। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत लाभकारी हैं।

खुद को रखें गर्म और पूरी नींद लें

खुद को रखें गर्म और पूरी नींद लें 

अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें। इसके अलावा दिन में 7-8 घंटे की नींद लें और तनाव से दूर रहने की कोशिश कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment