हेल्थ टिप्स हिन्दी

अदरक और शहद के फायदे

अदरक और शहद के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन या रक्त परिसंचरण में सुधार, इम्यूनिटी को मजबूत करना और श्वसन समस्याओं तथा कैंसर का इलाज करने में अदरक और शहद के फायदे बहुत है। शहद और अदरक दोनों के अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन जब दोनों एक साथ मिलते हैं तो यह बोनस की तरह काम करते हैं।

अदरक का बस एक टुकड़ा ही सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त है। वहीं रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा शहद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।

अस्थमा के लिए फायदेमंद है अदरक और शहद

अस्थमा के लिए फायदेमंद है अदरक और शहद

अस्थमा फेफड़ों के वायुमार्गों की एक आम दीर्घकालिक सूजन संबंधी बीमारी है। कभी-कभी अस्थमा में श्वास लेने वाले व्यक्ति के लिए कठिन होता है, लेकिन दूसरी बार उनकी सांस सामान्य होती है। ऐसा माना जाता है कि काली मिर्च के साथ शहद और अदरक का मिश्रण अस्थमा के प्रभावों का इलाज या कम करने में सक्षम है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देता है, और रक्त वाहिकाओं के विश्राम में मदद करता है।

रेस्पिरेटरी समस्या को कम करे अदरक और शहद

आपको बता दें कि श्वसन या रेस्पिरेटरी बीमारी एक आम समस्या है। धूम्रपान श्वसन रोग का सबसे आम कारण है। कई बार, लोग आनुवंशिक रूप से श्वसन की स्थिति पाने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन आपके कार्यस्थल या पर्यावरणीय एक्सपोजर भी एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। शहद और अदरक का मिश्रण एक उत्कृष्ट कफ निवारक दवा है और इसलिए, खांसी, ठंड, गले में दर्द और नाक से पीड़ित लोगों में यह तत्काल राहत प्रदान करता है।

आपके ह्रदय स्वास्थ्य की रक्षा करे अदरक और शहद

आपके ह्रदय स्वास्थ्य की रक्षा करे अदरक और शहद

शहद और अदरक टॉनिक के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन व्यवहार के लिए अच्छा होता है। प्रोस्टाग्लैंडिन लिपिड यौगिक होते हैं जो अदरक में मौजूद फैटी एसिड से एंजाइमेटिक रूप से व्युत्पन्न होते हैं। ये प्रोस्टाग्लैंडिन पूरे शरीर में पाए जाते हैं और लगभग सभी अंग प्रणालियों में कार्यात्मक तत्व होते हैं। हृदय स्वास्थ्य के मामले में, शहद और अदरक में रक्त वाहिका के तनाव को कम करने की प्रवृत्ति दिखाई गई है, जिससे रक्तचाप को कम किया जा सकता है। दुनिया भर के लोग, खासकर भारत में, हमेशा अपने घरों में अदरक और शहद दोनों रखते हैं और ठंड या खांसी से पीड़ित होने पर ये फायदेमंद मिश्रण तैयार करते हैं।

कैंसर की रोकथाम के लिए अदरक और शहद

कैंसर की रोकथाम के मामले में, अध्ययनों से पता चला है कि शहद और अदरक के संयोजन में केमो-निवारक गुण और एंटीऑक्सिडेंट एंजाइमों का उत्तेजना होता है जो कैंसर के विकास और मेटास्टेसिस यानी कैंसर के स्थानांतरण की संभावनाओं को कम करता है।

इसलिए, शहद अदरक टॉनिक न केवल कीमोथेरेपी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

आपके पाचन के लिए सही है अदरक और शहद

पाचन तंत्र स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि यह खाद्य पदार्थों को पोषण में बदल देता है। ऐसा माना जाता है कि अदरक और शहद टॉनिक या सिरप पाचन के लिए सही होते हैं। इसके अलावा दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी में सुधार होता है। इसलिए, अदरक और शहद टॉनिक का एक चम्मच सेवन करने से उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनका पाचन तंत्र कमजोर है।

अदरक शहद टॉनिक में प्रोटीन के उच्च स्तर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हैं, और यह पित्त के स्राव को भी उत्तेजित करते हैं, जो वसा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आंतों के लिए भी काम करता है, जो पाचन प्रक्रिया को गति देता है और मल त्याग को सुविधाजनक बनाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।