हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुबह न करे ये 6 काम, दिन की शुरुआत होगी अच्छी

सुबह न करे ये काम, दिन की शुरुआत होगी अच्छी

दिन की शुरुआत या सुबह की शुरुआत जितनी अच्छी और शांतिपूर्ण होगी आपका पूरा दिन उतना ही अच्छा बितने की संभावना रहेगी। आप अपने दिन की शुरुआत अच्छी करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए 6 कामों को न करें।

टीवी का नहीं देखना

यदि आप सुबह-सुबह टीवी देखते हैं, तो आपको अपनी इस सोच पर फिर से विचार करने की जरूरत है। विशेषज्ञों का मानना है कि जब आप सुबह न्यूज देखते हैं तो यह न केवल शोर और नकारात्मकता है, जिसका उद्देश्य आपके कोर्टिसोल के स्तर को पंप करना है। एक आरामदायक रात की नींद के बाद दिन शुरू करने का स्वस्थ तरीका नहीं है।

धूम्रपान व शराब न पीएं

धूम्रपान व शराब न पीएं

धूम्रपान कई तरह से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। यह न केवल आपके फेफड़े और दिल को नुकसान पहुंचाएगा बल्कि यह आपके दांतों को भी नुकसान पहुंचाता है। वैसे तो धूम्रपान व शराब किसी भी समय पीने से नुकसान ही होता है, लेकिन खासकर सुबह पीने से कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है। साथ ही आपके दूसरे जरुरी काम भी समय पर नहीं हो पाते हैं।

सोशल मीडिया की ओर न भागें

सोशल मीडिया की ओर न भागें

आजकल का जमाना सोशल मीडिया का है। आदमी हर समय अकेलेपन को दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर अपना समय बिताता है। इससे न केवल वह गोसिप करता है बल्कि कई तरह के न्यूज को भी प्राप्त करता है, लेकिन इससे आपको तनाव महसूस भी हो सकता है।

डॉक्टर के मुताबिक यदि आप शांति से भरपूर नींद से उठकर सोशल मीडिया मीडिया की ओर भागते हैं तो आपको तनाव महसूस हो सकता है। इसलिए सुबह उठकर सोशल मीडिया की ओर भागने की बजाय कुछ प्रोडक्टिव काम कीजिए।

मसालेदार खाना न खाएं

मसालेदार खाना न खाएं

सुबह नाश्ता जरुर करें, लेकिन मसालेदार खाना न खाएं। इससे न केवल आपको एसिडिटी की समस्या रहेगी बल्कि यह गेस्टिक अल्सर और पेट की समस्या को भी जन्म देगा। इसलिए सुबह आप हल्का और पौष्टिाक खाना ही खाएं। आप दिनभर आलस से दूर रहेंगे। – स्वस्थ्य रहने के कुछ बेसिक टिप्स

लड़ाई नहीं करें

आप सुबह उठते ही कुछ देर अपने साथ बिताएं व किसी से बहस में न उलझें। लड़ाई-झगड़ा तो कतई न करें वरना बहुत ज्यादा समय तो आपको अपना मूड ठीक करने में लगाना पड़ेगा और समय भी बर्बाद होगा।

कॉफी न पीएं

कॉफी न पीएं

यदि आप कॉफी ड्रिंकर हैं, तो आपको सुबह कॉफी पीने से बचना चाहिए। दिन की शुरुआत कॉफी पीकर न करें। सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है जो नुकसानदेह होता है। अपना दिन शुरु करने के कुछ घंटे बाद आप कॉफी का सेवन करें तो बेहतर होगा। अध्ययनों का कहना है कि कॉफी का सबसे सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे और दोपहर के बीच का है। – कॉफी की विशेष सामग्री के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment