हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पीने से क्या होता है?

सुबह उठते ही पानी पीने से क्या होता है

इसमें कोई संदेह ही नहीं है कि पानी आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। खाना कम चल जाएगा, लेकिन पानी हर किसी को पर्याप्त पीना चाहिए। पानी पीकर आप कई रोगों को खुद से दूर रख सकते हैं। इससे आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं और शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल सकते हैं।

यह आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रखेगा, साथ ही आपके मूड को भी शांत रखेगा। पानी के फायदे बहुत हैं, लेकिन कभी आपने यह पढ़ा है कि सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पीने से क्या होता है? आइए हम आपको बताते हैं।

अगर आप सुबह की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करते हैं, तो इससे अच्छी बात कोई हो नहीं सकती है। इस आदत को रुटीन में शामिल करने के साथ ही, आप हमेशा पूरे दिन उर्जावान महसूस करेंगे। यदि आप सुबह पानी पीते हैं, तो आप पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रख पाएंगे।

इसका सीधा असर आपके मूड और मस्तिष्क से है। आप पाएंगे कि आपका मूड काफी अच्छा हो गया और मस्तिष्क भी सही से काम कर रहा है। सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर की सफाई बेहतर ढंग से होती है। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक और जहरीले तत्‍व पसीने और मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

जापानी मेडिकल सोसायटी के मुताबिक, अगर आप सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी व यूरीन की बीमारियां, वॉमिटिंग, गैस, डायबिटीज, डायरिया, पाइल्स, कब्ज, कैंसर, आंख, नाक, कान और गले की बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है।

हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है इसमें जल, अग्नि, आकाश, वायु और पृथ्वी है। हमारे शरीर में 75% पानी है और खुद को हेल्दी रखने के इसे संतुलित रखना बहुत ही जरूरी है। पानी मस्तिष्क के कार्य से लेकर शारीरिक प्रदर्शन और पाचन तक, सब कुछ को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment