हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुबह जल्दी उठने के आसान 6 तरीके

सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके

सुबह उठना कई लोगों के लिए एक संघर्ष जैसा है। यदि आप सुबह टाइम पर नहीं उठते हैं तो इससे आपका सारा दिन खराब हो सकता है। यदि आप स्टूडेंट हैं तो आपको कॉलेज जाने में देरी होगी और वहीं अगर आप काम करते हैं तो आपको ऑफिस जाने में देरी होगी। इसलिए आज हम आपको सुबह जल्दी उठने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे।

अलार्म को खुद से रखें दूर

यदि आपने बिस्तर के पास अलार्म रखा है तो उसे अब से दूर रखना शुरू कर दीजिए। आपको उसे इतना दूर रखना होगा ताकि आपका हाथ उसके पास पहुंच नहीं पाए। जब अलार्म आपसे दूर होगा तो आप उसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलेंगे। एक बार जब आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं तो आपके लिए उठना मुश्किल नहीं होता है।

एक बात का ध्यान दीजिए कि आप अलार्म उसी तरह का लगाएं जो आपको उठने के लिए प्रेरित करे न कि आपके मूड को खराब करे। कुछ लोग सुबह-सुबह पारंपरिक ध्वनि वाले अलार्म को पसंद करते हैं, अन्य लोग अपना पसंदीदा रेडियो चैनल लगाते हैं।

स्लीपिंग पैटर्न को करें विकसित

स्लीपिंग पैटर्न को करें विकसित

जो लोग सुबह जल्दी उठना चाहते हैं उन्हें रात को सोने के लिए समय निर्धारित करना होगा। इसलिए रात को सोने के लिए एक समय निर्धारित करें। यदि आप एक हफ्ता तक इस पैटर्न को अपनाते हैं, तो आपकी बॉडी इस पैटर्न के लिए यूज टू हो जाएगा और आपको जल्दी उठने में मदद भी मिलेगा।

भरपूर नींद लीजिए

यदि आप सात से आठ घंटे की भरपूर नींद लेने की कोशिश करते हैं तो यह आदत आपको सुबह जल्दी उठने में मदद जरूर करेगा। भरपूर नींद लेने के लिए आप रात में शराब का सेवन मत कीजिए, हेवी फूड लेने से दूरी बनाएं और टीवी देखना कम कर दीजिए। साथ ही रात में कॉफी-चाय लेने की कोशिश न करें, यह आपकी नींद को खराब करता हैं। – नींद लाने के 8 उपाय

ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट

यदि आपको रात को ही मालूम हो जाए कि कल सुबह नाश्ते में कुछ बढ़िया खाने को मिलने वाला है तो आप खुद ब खुद जल्दी उठेंगे। आप हर रोज़ अगर खुद को टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट का लालच देंगे तो वक्त पर उठेंगे और आपकी सेहत भी खराब नहीं होगी तथा ब्रेकफास्ट खाकर आप दिन भर हेल्दी और उर्जावान भी महसूस करेंगे।

अलार्म को स्नूज पर डालें

यह एक नया तरीका है जिसमें व्यक्ति को बेड पर एक्सरसाइज करनी होती है। आप 5 या 10 या फिर 15 जितने भी वक्त के लिए अपने अलार्म को स्नूज़ पर डालते हैं उस दौरान बिस्तर पर लेटे-लेटे ही स्ट्रेचिंग, लेग एंड आर्म एक्सरसाइज़, साइड प्लैंक और डॉलफिन प्लैंक कर सकते हैं। इससे आप दिनभर और उर्जावान फ्रेश महसूस करेंगे और वक्त पर उठ भी जाएंगे।

नेचुरल लाइट करे अलार्म का काम

ऐसा देखा गया है कि घर में नेचुरल लाइट न पड़ने की वजह सुबह उठने में परेशानी होती है। यह परेशानी ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ज्यादा देखने को मिलता है। कोशिश करें कि आपके बेडरूम में नेचुरल लाइट पड़े। इससे आपको उठने में मदद मिलेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment