हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुंदर दिखने के लिए क्या खाएं

सुंदर दिखने के लिए क्या खाएं

आपकी स्किन आपके हेल्थ के बारे में बताती है। यह आप सुंदर दिखना चाहिए हैं तो आप अपने आहार में बदलाव कीजिए और उन आहारों का सेवन कीजिए जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। ये आहार सौंदर्य को बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक स्रोत हैं, क्योंकि वे एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस हैं और प्राकृतिक रूप में कुछ आवश्यक खनिज और विटामिन है।

बादाम

बादाम फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ई में समृद्ध हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। ये मुक्त कणों को दूर करने और यहां तक कि धूम्रपान के कारण ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। बादाम फाइबर और प्रोटीन को का स्रोत हैं, और इसकी मैंगनीज और सेलेनियम सामग्री आपके बालों को चमकदार रखने में मदद करती है।

सेब का सिरका

कई तरह के गुणों से भरपूर सेब का सिरका त्वचा को लचीला बनाता है। इसमें एंजाइम्स की सांद्रता बहुत अधिक होती है जो मृत त्वचा की कोशिकाओं को दूर करती है। यह वसा को तोड़ता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है।

गाजर

गाजर

गाजर बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का विशेष रूप है। यह त्वचा की बाहरी परत को बनाये रखता है तथा समय से पहले बुढ़ापे को आने से रोकता है। इसके अलावा आपको इससे विटामिन ए भी मिलता है।

खट्टे फल

खट्टे फल कोलेजन का निर्माण करते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को पकड़ कर रखता है। कोलेजन को त्वचा में बाहर से नहीं जोड़ा जा सकता, यही कारण है कि फल तथा फलों का रस हमारे दैनिक आहार का एक भाग होना चाहिए।

शकरकंद

शकरकंद

शकरकंद विटामिन ए, विटामिन बी 5, बी 6, थियामिन, नियासिन और रिबोफ्लाविन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। झुर्रियों को दूर करने के लिए विटामिन ए प्रमुख रूप कारक है। शकरकंद में यह विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा साफ़ और चिकनी हो जाती है।

टमाटर

टमाटर कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। टमाटर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। सामान्यत: टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम पाया जाता है। टमाटर मुंहासे के लिए अच्छा है और सनबर्न के प्रभाव को कम करता है।

पालक

पालक

पालक में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, और बीटा कैरोटीन भी होता जो त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी है। ये सब आपकी त्वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को ज़हरीले चीजों को दूर रखती है। इसमें कैटेचिन्स नामक एंटीओक्सीडेंट होता है जो आपके चेहरे पर झुर्रिया बनने से रोकता है। झुर्रियां नहीं होने से आपकी त्वचा फ्रेश दिखती है।

अखरोट

अखरोट

अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को चिकना और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। अखरोट आपके बालों को सूर्य के नुकसान से बचाते हैं और इसे तेज और चमकदार रखते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment