हेल्थ टिप्स हिन्दी

टाइगर नट्स के फायदे

आपने काजू-बादाम जैसे कई नट्स के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने टाइगर नट्स के बारे में सुना है। इसका संबंध नट्स परिवार से नहीं है फिर भी टाइगर नट्स के फायदे बहुत है। इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाये जाते हैं जो आपको हेल्दी रखता है।

टाइगर नट्स क्या है

कई शताब्दियों तक टाइगर नट्स का उपयोग किया जाता है और यह पूरे पश्चिमी गोलार्द्ध में बेहद लोकप्रिय है। टाइगर नट्स वास्तव में नट्स नहीं हैं ये कंद हैं जो मिट्टी की सतह के नीचे उगता है। इस फाइबर समृद्ध कंद को एक से अधिक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

फाइबर से भरपूर टाइगर नट्स

फाइबर से भरपूर टाइगर नट्स

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो टाइगर नट्स आपके जाना-माना सुपरफूड्स है। टाइगर नट्स में बड़ी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को सही रखने के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से फाइबर का सेवन कब्ज की समस्याओं को समाप्त कर सकता है। इसके अलावा, जितना अधिक फाइबर आप खाते हैं, उतना अधिक तृप्त होते हैं अर्थात आपका पेट भरा रहता है। यह अधिक खाने और असामयिक लालसा से बचने में मदद करता है। – ब्राजील नट के फायदे

विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर टाइगर नट्स

हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि टाइगर नट्स विटामिन और खनिज, विशेष रूप से विटामिन सी और विटामिन ई और पोटेशियम और फास्फोरस से भरे हुए होते हैं।

मैग्नीशियम से भरपूर टाइगर नट्स

मैग्नीशियम से भरपूर टाइगर नट्स

मैग्नीशियम शरीर में 300 से अधिक बायो-केमिकल प्रतिक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदार है, यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को हर दिन पर्याप्त स्तर पर मैग्नीशियम मिले। यह आपके किडनी को मजबूत रखने, मासिक धर्म की समस्याओं को रोकने में मदद करता है और शरीर में किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए पीएच स्तर को बनाए रखता है।

प्रीबायोटिक के रूप में काम करे टाइगर नट्स

टाइगर नट्स आपके शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए जाना जाता है। यह प्रतिरोधी स्टार्च प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करके अपने पाचन तंत्र की सहायता करने में भी मदद करता है। यह गैस, ब्लोएटिंग जैसी समस्याओं वाले लोगों की मदद कर सकता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

डायबिटीज को करे कंट्रोल

टाइगर नट्स में मौजूद उच्च अघुलनशील आहार फाइबर रक्त शर्करा या ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और मधुमेह के रोगियों को स्वस्थ रहने में मदद करता है, क्योंकि यह एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ाता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत

टाइगर नट्स एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे ओलेइक एसिड और विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स द्वारा शरीर कोशिकाओं के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को रोकने में मदद करता है। यह नुकसान अंततः हृदय रोगों जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

पोटेशियम का पावरहाउस

पोटेशियम सेल और शरीर के अंगों, विशेष रूप से दिल के उचित कामकाज में योगदान करने में मदद करता है। यह मांसपेशी संकुचन, पाचन कार्यों और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के उचित विनियमन को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए

टाइगर नट्स में ओलिक एसिड की उचित मात्रा होती है। ओलिक एसिड एक एमयूएफए (मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड) है जो आपके शरीर के एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में मदद करता है।

प्रोटीन का स्रोत

प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज, त्वचा और रक्त के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इसलिए शरीर के प्रमुख पोषक तत्वों में से एक है। टाइगर नट्स गैर-मांस प्रोटीन के सबसे अमीर स्रोतों में से एक हैं जो पूरे दिन आवश्यक ऊर्जा की भरपूर मात्रा की आपूर्ति करता हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment