हेल्थ टिप्स हिन्दी

वजन कम करने के लिए मखाना खाने के फायदा

वजन कम करने के लिए मखाना खाने के फायदा

स्वस्थ भोजन और नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि स्वस्थ भोजन में मखाना भी शामिल है, जिसके कई फायदे हैं। अगर आप मखाने को सही समय और सही मात्रा में खाते हैं तो इससे वजन कम करने की यात्रा में आपको बहुत सहायता मिल सकती है।

यदि आप सेंक कर या भुना हुआ मखाने का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है, बजाय की आप मार्केट से आर्टिफिशियल और पैक्ड मखाना खाते हैं जिसमें नमक और ट्रांस फैट ज्यादा होता है।

आइए जानते हैं कि मखाने मे कितना कैलोरी होता है

मखाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें बहुत ही कम कैलोरी होता है। इस वजह से यह शाम के नाश्ते में वजन को कम करने के लिए सबसे लोकप्रिय स्नैक्स के रूप में जाना जाता है।

आपको बता दें कि यदि आप 50 ग्राम सुखे और भुने हुए मखाना लेते हैं तो उससे आपको 180 कैलोरी प्राप्त होता है जिसमें न तो सैचुरेटेड फैट होता है और न ही सोडियम। सुखे और भुने हुए मखाने का मतलब यह है कि इसे रोस्ट करने के लिए किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

वजन कम करने के लिए मखाना

वजन कम करने के लिए मखाना

मखाना सबसे स्वस्थ स्नैकिंग विकल्पों में से एक हैं, आप जानना चाहेंगे कि मखाना खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। चूंकि मखाना कैलोरी और सोडियम में स्वाभाविक रूप से कम होता है, इसलिए आप वजन को कम करने के लिए मखाने को ड्राई रोस्ट करके और घी या नारियल के तेल के साथ मखाने को रोस्ट करके खा सकते हैं।

इसके अलावा आप घी में मखाने को भूने और मसालों का फ्लेवर देने के लिए आप पुदीने के पत्ते, करी पत्तियां, धनिया पाउडर, लहसुन पाउडर, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, आदि जैसे मसालों को शामिल कर सकते हैं।

मखाने में कौन कौन से है पौष्टिक तत्व

मखाने में कौन कौन से है पौष्टिक तत्व

मखाना अच्छे कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में समृद्ध हैं। इसमें ग्लूटेन-फ्री और फ्लेवोनॉयड भी होता है जिसे कैम्फेरोल कहा जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है।

मखाना मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं, जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और रक्त में कैल्शियम, पोटेशियम और सोडियम के स्तर को विनियमित भी करता है।

हालांकि, मखाना कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, लेकिन इसकी ग्लाइसेमिक इंडेक्स चावल, रोटी आदि जैसे खाद्य पदार्थों से काफी कम है। मखाना आयरन में भी समृद्ध हैं, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के गठन और ऑक्सीजन के इष्टतम परिवहन (optimum transportation) के लिए महत्वपूर्ण है।

मखाना खाने के फायदा

1. आप मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है। फिर धीरे-धीरे शुगर रोग भी खत्म हो जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाना गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है, जो गर्भावस्था के मधुमेह के उच्च जोखिम का सामना कर रही हैं।

2. मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर रहती है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करें और खुद फर्क महसूस करें। इसके अलावा अनिद्रा के इलाज के लिए मखाना बहुत ही अच्छा है।

3. आहार में कैल्शियम की कमी जोड़ों में दर्द का कारण बनती है। मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

4. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर मखाना सभी आयु वर्ग के लोगों के पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसके अलावा मखाने में एस्ट्री जन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए सहायक है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment